गलवान के20 शहीदों पर कोरोना वॉर्डों का नामकरण

नई दिल्‍ली
दिल्‍ली स्थित सरदार वल्‍लभभाई पटेल कोविड अस्‍पताल के विभिन्‍न वॉर्डों के नाम गलवान घाटी में शहीद हुए 20 सैन्‍यकर्मियों के नाम पर रखे जाएंगे। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने यह फैसला शहीदों को सम्‍मान देने के लिए लिया है। यह देश का सबसे बड़ा कोरोना अस्‍पताल है जिसमें 10,200 बेडों की सुविधा है।

साउथ दिल्‍ली के छतरपुर इलाके में राधा स्‍वामी सतसंग व्‍यास परिसर में बना यह कोविड अस्‍पताल 20 फुटबॉल फील्‍ड के बराबर है। इसमें इंडो-तिब्‍बत बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) और सीएपीएफ के 3 हजार डॉक्‍टरों और नर्सों की सेवाएं ली गई हैं।

दिल्‍ली में कोरोना के बढ़ रहे मामले
दिल्‍ली देश के उन राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों में तीसरे नंबर पर है जहां कोरोना के सबसे ज्‍यादा मामले पाए गए हैं। यहां 2 जुलाई तक 92,175 कोरोना के केस पाए गए हैं। दिल्‍ली में अब तक 2864 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है।

दूसरे स्‍थान पर पहुंच गई थी दिल्‍ली
पिछले दिनों कोविड- 19 संक्रमण के मामले में दिल्ली देश भर में दूसरे स्थान पर पहुंच गई थी, लेकिन बीते हफ्ते दिल्ली में संक्रमण दर में आई गिरावट और बेहतर रिकवरी रेट की वजह से इसमें काफी सुधार किया है। अब फिर से दूसरे स्थान पर तमिलनाडु पहुंच गया है। कोरोना वायरस का संक्रमण देश में फैलने के बाद पहले नंबर पर महाराष्ट्र के बाद दूसरे स्थान पर तमिलनाडु ही था। लेकिन जून के दूसरे और तीसरे हफ्ते में संक्रमण की दर में भारी तेजी देखी गई, जिसकी वजह से दिल्ली देश भर में टॉप टू में पहुंच गई थी।

गलवान घाटी में शहीद हुए थे सैनिक
पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में 15 जून को चीन की सेना के साथ झड़प में कम से कम 20 भारतीय सैनिक शहीद हुए थे। इसमें 17 भारतीय सैनिक बुरी तरह घायल हो गए थे और बाद में उनकी मौत हो गई। उस इलाके में तापमान शून्य से नीचे है। इस तरह इस झड़प में भारत के कुल 20 सैनिकों की मौत हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *