खजुराहो लोकसभा सीट: इस बार कविता सिंह बनाम बीडी शर्मा होगा मुकाबला

खुजराहो 
मध्य प्रदेश की खजुराहो लोकसभा सीट बीजेपी की दिग्गज नेता उमा भारती का गढ़ रही है. खुजराहो लोकसभा सीट पर उमा भारती 4 चुनावों में जीत हासिल कर संसद तक पहुंच चुकी हैं.. हालांकि इस सीट पर उनको एक बार हार भी मिली है.

कुल मिलाकर बीजेपी को इस सीट पर 7 चुनावों में जीत मिली है तो कांग्रेस को 6 बार जीत मिली है. खजुराहो लोकसभा सीट पर बीते 3 चुनावों से बीजेपी को ही जीत मिलती आई है. कांग्रेस को आखिरी बार इस सीट पर जीत साल 1999 में मिली थी.

अगर यहां प्रत्याशियों की बात करें तो इस बार बीजेपी की तरफ से बीडी शर्मा तो कांग्रेस की तरफ से कविता सिंह मैदान में हैं. संघ के करीबी वीडी शर्मा टिकट घोषित होते अपनी जीत को लेकर आश्वसत नजर आ रहे हैं. वहीं इस बार कांग्रेस को भी उम्मीद है कि वह अपना सूखा यहां खत्म करेगी.

कविता सिंह कांग्रेस की तरफ से नया चेहरा हैं. उन्हें शाही परिवार के साथ राजगढ़ राजघराने की रिश्तेदारी का फायदा मिल सकता है. वर्तमान में कविता सिंह खुद खजुराहो नप अध्यक्ष हैं. वहीं बीडी शर्मा संघ के बेहद करीबी माने जाते हैं. नेहरू युवा केन्द्र के उपाध्यक्ष रहे हैं और वर्तमान में मध्य प्रदेश के महामंत्री हैं.

जातिगत समीकरण

  1. GEN – 28.3%,
  2. OBC – 36.4%,
  3. SC-ST – 23.6%,
  4. MINORITIES – 10.4%,
  5. OTHERS – 1.4%

2014 के 2014 के लोकसभा चुनाव में खजुराहो सीट पर बीजेपी के नागेंद्र सिंह ने कांग्रेस के राजा पटेरिया को हराया था. इस चुनाव में नागेंद्र सिंह को 4,74,966 (54.31 फीसदी) वोट मिले थे तो वहीं राजा पटेरिया को 2,27,476 (26.01फीसदी) वोट मिले थे. दोनों के बीच हार जीत का अंतर 2,47,490 वोटों का था. वहीं बसपा 6.9 फीसदी वोटों के साथ तीसरे स्थान पर थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *