क्‍यों होती है सर्दियों में आइसक्रीम की क्रेविंग, जाने इसके फायदे

आइसक्रीम का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। वैसे तो बहुत से लोग आइसक्रीम खाने के लिए गर्मी का मौसम ही पसंद करते हैं, लेकिन कई लोगों को सर्दी के मौसम में आइसक्रीम की क्रेविंग होने लगती है। लोग भरी सर्दियों में भी आइसक्रीम खाना पसंद करते है।

हालांकि मौसम चाहे कौनसा भी क्‍यूं न हो, आइस‍क्रीम हर सीजन में सबका पसंदीदा स्‍वीट डिश में से एक होता है। आइए जानते है कि सर्दियों में आइसक्रीम खाने की क्रेविंग क्‍यों होती है और इसे खाने के फायदे क्‍या है।

गले की खराश को करे कम
अगर आपको सर्दी, खांसी या जुकाम के वजह से गले में खराश हो गई है तो आइसक्रीम खाने से आपके गले को राहत मिलती है।

तनाव होता है कम
एक सर्वे के अनुसार सुबह-सुबह नाश्ते में आइसक्रीम खाना दिमाग के लिए काफी अच्छा माना जाता है। किसी भी समय परआइसक्रीम खाने से मानसिक तौर पर तनाव कम देखा गया। वैसे आइसक्रीम खाने से हर किसी के तनाव से छुटकारा पाया जा सकता है।

प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत
मिल्क के अन्य उत्पादों की तरह आइसक्रीम प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है। प्रोटीन से बॉडी के हर भाग जैसे मांसपेशियां, त्वचा, हड्डियों, ब्लड के लिए लाभ होता है। प्रोटीन खाने से ऊतक और मांसपेशियां स्ट्रॉन्ग होती है।

विटामिन स्त्रोत
आइसक्रीम में विटामिन ए, बी-2 और बी-12 खूब पाये जाते हैं। विटामिन ए, स्किन, बॉन्स, रोगप्रतिरोधक क्षमता के लिए बेस्ट होता है। विटामिन ए आंखों की रोशनी बढाता है।

बढ़ाए इम्‍यून‍िटी
अक्सर लोगों को लगता है कि आइसक्रीम खाने से सर्दी जुकाम हो जाता है, लेकिन असल में आइसक्रीम का सेवन आपकी इम्यूनिटी बढ़ाता है। आइसक्रीम में विटामिन A, B-2, B-3 पाया जाता है। विटामिन ए से आपकी स्किन त्वचा होती है वहीं आपकी हड्डियां भी मजबूत होती है। यह आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाता है। इसके अलावा यह आपके आंखों की रोशनी भी ठीक करता है। विटामिन बी-2 और बी-12 मेटाबॉलिज्म को संतुलित रखता है और बी -12 वजन घटाने में मदद करते है।

विटामिन डी
आइसक्रीम में ओमेगा 3, विटामिंस से भरपूर होता है। इसमें विटामिन डी मौजूद होता है जो कि हड्डियों को मजबूत बनाता है। सर्दियों में शरीर को विटामिन डी की सख्‍त जरुरत होती है जो आपको एक कटोरी आइसक्रीम से मिल सकता है। डॉक्‍टर भी आपको सर्दियों में विटामिन डी खाने की सलाह देंगे।

कैल्शियम पाया जाता है
आइसक्रीम के सेवन से हड्डियां बहुत मजबूत होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि आइसक्रीम में दुध का बहुत भारी मात्रा मे होता है। दूध में कैल्शियम की मात्रा होती है जो हड्डियों को मजबूत बनाती है। कैल्शियम के सेवन से शरीर की थकान मिट जाती है। शरीर में जो 99 प्रतिशत कैल्शियम होता है वह हड्डियों में ही पाया जाता है। अगर आप ज्यादा से ज्यादा डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो शरीर में कैल्शियम की अच्छी खासा मात्रा रहती हैं। अगर आप रोजाना आइसक्रीम का सेवन करते हैं तो ऑस्टियोपोरोसिस यानी पतली और कमजोर हड्डी होने का खतरा कम होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *