कोरोना से चीन ने लिया सबक, जंगली जानवरों को खाने पर कर रहा रोक लगाने की तैयारी

बीजिंग                                                                                                                                             
दुनिया में तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस से सबक लेते हुए अब चीन ने बीजिंग में जंगली जानवरों और कीड़े-मकोड़ों के शिकार और खाने पर रोक लगाने की तैयारी की है। इसके लिए बीजिंग प्रशासन ने कई नियम-कायदों का ड्राफ्ट तैयार किया है। भले ही अभी कोरोना वायरस के जनक का आधिकारिक तौर पर पता नहीं चला है मगर बीजिंग प्रशासन को आशंका है कि जंगली जानवरों से यह घातक वायरस फैला है। 

ऐसे में बीजिंग प्रशासन ने कड़ा ड्राफ्ट तैयार किया है। जंगली जानवरों वाले क्षेत्रों मे वन्यजीव रोग निगरानी स्टेशन भी स्थापित किए जाने की तैयारी है। बीजिंग म्युनिसिपल पीपुल्स कांग्रेस की कमेटी ने सुझाव दिया है नियम का उल्लंघन करने पर मारे गए जानवर का दो से 15 गुना जुर्माना लगाया जाए।

मालूम हो कि चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस प्रकोप दुनिया को चपेट में ले चुका है और संक्रमण के मामले साढ़े पांच लाख के पार हो गए हैं। मौतों की संख्या 25 हजार से ज्यादा हो गई है। करीब 21 हजार मरीज अभी गंभीर अवस्था में जूझ रहे हैं। हालांकि, अब तक करीब 1.28 लाख लोग पूरी तरह से स्वस्थ भी हुए हैं। 

अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। अमेरिका में मरीजों की संख्या एक लाख के पार जा चुकी है। इसके अलावा लगातार मौतें भी हो रही हैं। वहीं, यूरोप के इटली और स्पेन मौतों के आंकड़े में सबसे आगे हैं। इसके अलावा चीन में भी 80 हजार से अधिक कोरोना वायरस के मामले सामने आ चुके हैं। तीन हजार से ज्यादा मौतें हुई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *