कोरोना वायरस से ब्रिटेन में 5 लाख, अमेरिका में 22 लाख लोगों की हो सकती है मौत: शोध

 
लंदन

चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस के कहर से पूरी दुनिया जूझ रही है। कोरोना से बचाने के लिए सरकारें हरसंभव प्रयास कर रही हैं। इस बीच एक ब्रिटिश शोध रिपोर्ट के बाद अमेरिका और ब्रिटेन की सरकारें सकते में आ गई हैं। इस शोध में कहा गया है कि आने वाले समय में कोरोना से अमेरिका में 22 लाख और ब्रिटेन में 5 लाख लोगों की मौत हो सकती है।

ब्रिटिश शोध रिपोर्ट के आने के बाद प्रधानमंत्री बोरिस जोहान्‍सन ने कोरोन से निपटने के लिए और ज्‍यादा कड़े कदम उठाए हैं। दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था ब्रिटेन में लोगों को घरों से बाहर न निकलने और विभिन्‍न बीमारियों से जूझ रहे 70 लाख लोगों को अलग-थलग रहने के लिए कहा है। यह अध्‍ययन इंपीरियल कॉलेज लंदन में प्रफेसर नील फर्गुसन ने इटली कोरोना के आंकड़ों के आधार पर किया है।

फर्गुसन की टीम ने कहा कि अगर इस बीमारी को रोकने के गंभीर प्रयास नहीं किए गए तो ब्रिटेन में 5 लाख और अमेरिका में 22 लाख लोगों की मौत हो सकती है। अध्‍ययन में कहा गया है कि सरकार के पहले के कोरोना के प्‍लान से भी करीब 250,000 लोगों की मौत हो सकती है। इसके अलावा स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं पर भी भार बहुत बढ़ जाएगा।

 
'पब, क्‍लब और थियेटर में न जाएं लोग'
वैज्ञानिकों ने कहा कि जब तक कोरोना वायरस का प्रभाव कम नहीं हो जाता त‍ब तक लोग पब, क्‍लब और थियेटर में न जाएं। इसके अलावा सामाजिक दूरी बनाए रखें। इस शोध में शामिल प्रफेसर अजरा घनी ने कहा, 'कोरोना हमारे समाज और अर्थव्‍यवस्‍था पर बहुत बड़ा दबाव डालने जा रहा है।' वहीं एक अन्‍य सदस्‍य टिम कोलबर्न ने कहा कि 'आने वाला समय बहुत कठिन है।'

इस शोध के सामने आने के बाद ब्रिटिश सरकार ने बहुत कड़े कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। साथ ही कहा है कि नए सुझावों को भी सरकार के एक्‍शन प्‍लान में शामिल किया जाएगा। अमेरिका में अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण के 6,319 मामले सामने आए हैं और 107 लोगों की मौत हो गई है। उधर, ब्रिटेन में कोरोना के 1,950 मामले प्रकाश में आए हैं और 71 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *