कोरोना वायरस के कारण इस होली पर कम ही देखने को मिलेंगे चाइनीज अबीर व गुलाल

 
भोपाल 

चीन में फैले कोरोना वायरस के कारण इस होली शहर के बाजारों में चाइनीज रंग व अबीर-गुलाल कम ही देखने को मिल रहे हैं। पुराने शहर के जुमेराती, घोड़ा नक्कास सहित अन्य बाजारों से लेकर नए शहर के न्यू मार्केट, भेल व कोलार, संत हिरदाराम नगर में रंगों की दुकानें सजने लगी हैं, लेकिन इस बार चाइना से आने वाले अबीर-गुलाल व रंग कम ही देखने को मिल रहे हैं।

जिन व्यवसायियों के पास चाइनीज रंग व गुलाल का पुराना स्टॉक बचा है, उसे ही होली से पहले बेचेंगे। रंगों व गुलाल के थोक व्यवसायियों का कहना है कि हर साल दिल्ली व मंबई के बड़े व्यापारी चीन से रंग, अबीर व गुलाल मंगाते थे। इस साल नए रंग व गुलाल नहीं दे रहे हैं। पिछले साल का बचा सामान ही बेच रहे हैं। इससे बाजारों में 30 से 40 प्रतिशत चाइनीज रंग व गुलाल नहीं दिखेंगे।
 

1 करोड़ रुपये से ज्यादा का रंग व गुलाल बिक जाता है

1000 से ज्यादा दुकानें शहर में रंग व गुलाल की लगती हैं

25 तरह के गुलाल व रंग बाजारों में बिकते हैं

6 तरह के फ्लेवर्ड गुलाल मार्केट में मिलते हैं

एक नजर में रंग व गुलाल के दाम

1 से 80 रुपये तक में रंग मिल जाते हैं

1 से 100 रुपये तक में अबीर व गुलाल उपलब्ध हैं

10 से 120 रुपये में हर्बल रंग व गुलाल उपलब्ध

 
चीन के रंग व गुलाल नहीं लाए
जुमेराती बाजार में रंग व गुलाल के थोक विक्रेता अशोक जैन ने बताया कि कोरोना वायरस के कारण चीन के रंग व गुलाल दिल्ली व मुंबई नहीं लाए हैं। वहां के व्यापारी कुछ पुराना स्टॉक ही बेच रहे हैं। इसलिए भोपाल में भी माल नहीं आ रहा है। वहीं लालवानी प्रेस रोड स्थित रंग व गुलाल के विक्रेता मोहन खूबानी बताते हैं कि इस होली पर चीन से नए रंग व गुलाल नहीं आए हैं। थोड़ा बहुत पुराना ही स्टॉक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *