कोरोना लॉकडाउन की अवधि और बढ़ सकती है, मरीजों की संख्या को देखकर होगा फैसला

नई दिल्ली 
कोरोना संकट से निपटने के लिए विभिन्न राज्यों के लिए बतौर प्रभारी तय किए गए केंद्रीय मंत्रियों ने अपनी-अपनी कमान संभाल ली है। सभी मंत्री प्रभार वाले राज्यों के जिला कलेक्टर के सीधे संपर्क में हैं। सभी कलेक्टर से कहा गया है कि वे हर गांव, टोला तक जाकर लोगों की स्थिति की जानकारी लें। उनको जागरूक करें और लॉकडाउन की स्थिति सुनिश्चित करें।

वहीं, सरकारी सूत्रों के अनुसार, लॉकडाउन अवधि और बढ़ाई जा सकती है। एक हफ्ते में संक्रमण प्रभावित मरीजों की संख्या को देखते हुए इस बारे में फैसला किया जाएगा।
 
राज्य सरकारों के साथ केंद्रीय मंत्रियों के भी सक्रिय होने से सरकारी अमला हरकत में आ गया है और गांव से लेकर जिले तक तेजी से काम शुरू हो गया है। शुरुआती दो दिनों में ही इसके अच्छे संकेत मिले हैं। सबसे ज्यादा नजर उन लोगों पर रखी जा रही है जो शहरों से पलायन कर गांव में पहुंचे हैं। ऐसे लोगों की पहचान की जा रही है और उनकी जांच भी की जा रही है, ताकि अगर उन तक संक्रमण पहुंचा है तो वो गांव में ना फैले।

केंद्रीय मंत्रियों से दैनिक रिपोर्ट देने को कहा
पीएमओ ने केंद्रीय मंत्रियों को कोरोना फैलने से रोकने के लिए उठाए गए कदमों पर दैनिक रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। इनमें रोगियों को पृथक करने की सुविधा,आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता के प्रभाव से निपटने को लेकर रिपोर्ट करना है।

भारत में बढ़ी कोरोना मरीजों की संख्या
कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना वायरस के 75 नए मामले सामने आ चुके हैं। इसके साथ ही कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 724 हो गई है। कोरोना से मरने वालों की संख्या देश में 17 है। कोरोना का प्रकोप देश के 27 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में फैल चुका है।  केरल, महाराष्ट्र, कनार्टक, तेलंगाना, गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में अभी तक सबसे अधिक संक्रमण के मामले सामने आए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *