कोरोना के पॉजिटिव मरीजों के क्षेत्र में हो रही घर-घर जाँच

भोपाल

राज्य शासन ने कोरोना वायरस संक्रमण के पॉजिटिव पाये गये मरीजों के क्षेत्रों में तीन किलोमीटर परिधि को पूरी तरह लॉकडाउन कर घर-घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग और जाँच की व्यवस्था की है। यह कार्यवाही राज्य शासन द्वारा जारी समीकृत लॉकडाउन गाइड लाइन के अनुसार की जा रही है। जन सामान्य की सुविधा और जागरुकता के लिये अब तक 8670 यात्रियों की जानकारी स्टेट पोर्टल https://mphealthresponse.nhmmp.gov.in/covid/ पर अपलोड की गई है।

मध्यप्रदेश पब्लिक हेल्थ एक्ट 1949 के अन्तर्गत भोपाल मेमोरियल अस्पताल एवं रिसर्च संस्थान भोपाल को कोविड-19 की बीमारी के उपचार के लिये अधिकृत किया गया है। प्रत्येक जिले में मेडिकल मोबाइल यूनिट तथा रेपिड रिस्पांस टीम संचालित है। जाँच कार्य प्रभावी रूप से किया जा रहा है। प्रदेश में अब तक 264 नमूने नेगिटिव पाये गये हैं।

प्रदेश में अब तक 1602 यात्रियों को आब्जर्वेशन में रखा गया है। इनमें से 493 ने 28 दिन का क्वारंटाईन पूर्ण किया है। घर पर आईसोलेशन में 1060 तथा अस्पताल में आईसोलेशन में रहने वालों की संख्या 125 है। प्रदेश में अब तक 338 व्यक्तियों के नमूने लिये गये, जिनमें से 264 नेगिटिव पाये गये हैं। अब तक पॉजिटिव प्रकरणों की संख्या 27 है। प्रदेश में सोशल डिस्टेंसिंग के मापदंडों का पालन करते हुए आवश्यक सेवाओं को बिना बाधा के जारी रखा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *