कोरोना का कहर: ‘सदाबहार दोस्‍त’ पाकिस्‍तान की मदद के लिए चीन ने खोला खजाना

 
इस्‍लामाबााद

किलर कोरोना के कहर से बेहाल पाकिस्‍तान की मदद के लिए अब उसका 'सदाबहार दोस्‍त' चीन आगे आया है। चीन ने पाकिस्‍तान को कोरोना पीड़‍ितों के इलाज में जरूरी 2 टन चिकित्‍सा उपकरण भेजे हैं। इसमें एन95 मास्‍क, वेंटिलेटर, टेस्‍ट किट, मेडिकल प्रोटेक्टिव कपड़े भेजे हैं। चीन ने यह राहत सामग्री ऐसे समय पर भेजी है जब महामारी से संक्रमित लोगों की संख्‍या 1363 हो गई है और 11 लोग मारे गए हैं।
कोरोना वायरस पीड़‍ितों के इलाज में पाकिस्‍तान की हालत खराब होती जा रही है। अस्‍पतालों में मास्‍क, स्‍टॉफ के लिए प्रोटेक्टिव कपड़े और पर्याप्‍त वेंटिलेटर नहीं हैं। इस्‍लामाबाद में चीनी दूतावास ने एक बयान जारी कर कहा, 'कम से कम 2 टन मास्‍क, टेस्‍ट किट, वेंटिलेटर, मेडिकल प्रोटेक्टिव कपड़े पाकिस्‍तानी अधिकारियों को सौंपे गए हैं। इनकी कीमत करीब 6 करोड़ 70 लाख रुपये है।'

यही नहीं चीन के अलीबाबा फाउंडेशन ने हवाई रास्‍ते से 50 हजार कोरोना वायरस किट भेजे हैं। इससे पहले चीनी अरबपति और अलीबाबा समूह के मालिक जैक मा ने 50 हजार सर्जिकल मास्‍क और 50 हजार एन95 रेस्पिरेटर पाकिस्‍तान भेजे थे। यही नहीं चीन के चैलेंज ग्रुप के एमडी ने 15 हजार प्रॉटेक्‍शन सूट पाकिस्‍तानी डॉक्‍टरों और पैरामेडिकल स्‍टाफ को दिए हैं।
 
पाकिस्‍तान को 100 टन मेडिकल उपकरण देगा
पाकिस्‍तान को इस सप्‍ताह आपात सहायता के रूप में इस सप्‍ताह 20 वेंटिलेटर और 20 टन चिक‍ित्‍सा सहायता चीन देगा। इसके अलावा अगले सप्‍ताह तक चीन पाकिस्‍तान को 100 टन तत्‍काल मेडिकल उपकरण देगा। चीन पाकिस्‍तान को लाहौर के एक यूनिवर्सिटी कैंपस के अंदर 1000 बेड का अस्‍पताल बनाने में मदद कर रहा है। यहां पर कोरोना के टेस्टिंग किट और अन्‍य उपकरण बनाए जाएंगे।
 
इसके अलावा चीनी डॉक्‍टर भी पाकिस्‍तान पहुंचे हैं जो स्‍थानीय डॉक्‍टरों की मदद कर रहे हैं। चीन पाकिस्‍तान को कोरोना की चलती फिरती मशीन भी देने जा रहा है। इससे बड़ी तादाद में कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज हो सकेगा। कोरोना से जंग के लिए पाकिस्‍तान ने पूरे देश में सेना को तैनात किया है। बड़े-बड़े होटलों को कोरोना मरीजों को अलग-थलग रखने के लिए सरकार ने अपने कब्‍जे में ले लिया है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *