कोरोना का कहर: एअर इंडिया ने 200 पायलटों का कॉन्ट्रैक्ट सस्पेंड किया

 
नई दिल्ली 

कोरोना का प्रकोप एविएशन कंपनियों पर कहर बनकर टूट पड़ा है. लगातार एयरलाइंस द्वारा अपने कर्मचारियों की सैलरी में कटौती की खबरें आ रही हैं. अब एअर इंडिया ने अपने 200 पायलटों के कॉन्ट्रैक्ट को सस्पेंड कर दिया है.

इन पायलट को रिटायरमेंट के बाद फिर से एअर इंडिया में नौकरी दी गई थी. गौरतलब है कि एअर इंडिया ने पहले ही अपने सभी कर्मचारियों के वेतन में अगले तीन महीने तक 10 फीसदी की कटौती करने का निर्णय लिया था. हाल में एविएशन कंपनी कंपनी स्पाइसजेट ने अपने कर्मचारियों की सैलरी में 10 से 30 फीसदी तक कटौती करने का निर्णय लिया.

क्या है वजह
न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार, एअर इंडिया के एक अधिकारी ने कहा, 'लगभग सभी प्लेन जमीन पर खड़े हैं, इसकी वजह से पिछले कुछ सप्ताह में कंपनी की आमदनी को भारी चोट पहुंची है. इसलिए एयरलाइंस ने यह निर्णय लिया है कि अपने 200 ऐसे पायलट के कॉन्ट्रैक्ट को अस्थायी रूप से सस्पेंड कर दिया जाए जिन्हें रिटायरमेंट के बाद भर्ती किया गया था.'

​एविएशन सेक्टर की हालत खराब
गौरतलब है कि कोरोना की वजह से भारत सहित दुनिया के करीब एक—तिहाई देशों में लॉकडाउन के हालात हैं. ऐसे में यह ट्रैवल और टूरिज्म इंडस्ट्री के लिए कहर बनकर टूटा है. भारत में भी हवाई यात्रा पर पूरी तरह से पाबंदी है.

भारत ने देश में आने वाली स्पेशल फ्लाइट्स पर भी रोक लगा दी है. लॉकडाउन ने भारत के एविएशन सेक्टर की कमर तोड़ दी है. इस सेक्टर की राष्ट्रीय जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) में हिस्सेदारी करीब 70 अरब डॉलर की है.

सभी उड़ानों पर है रोक
सिविल एविएशन मंत्रालय ने वीआईपी और वीवीआईपी वाली फ्लाइट्स के देश में आने पर भी 14 अप्रैल तक रोक लगा दी.

भारत में विदेशों से आए Covid-19 केसों की संख्या बढ़ती देख भारत सरकार ने हर तरह के इंटरनेशनल एयर ट्रैफिक पर पहले 23 से 29 मार्च तक रोक लगाई. फिर इस रोक को बढ़ाकर 14 अप्रैल तक कर दिया गया. सभी घरेलू उड़ानों को भी 14 अप्रैल मध्यरात्रि तक रोक दिया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *