कैसा होना चाहिए होनेवाली दुल्हन का रुटीन

शादी की तारीख तय होने के बाद होनेवाली दुल्हन के ऊपर हर समय सुंदर दिखने का एक अनजाना सा दबाव रहता है। क्योंकि एक के बाद एक, कभी छोटी तो कभी कोई बड़ी रस्म होती है रहती है। साथ ही करनी होती हैं शादी की तैयारियां और ढेर सारी खरीदारी। इस सबके बीच ब्यूटी बचाए रखना खासा मुश्किल होता है, इसलिए जरूरी है कि आप अपना रुटीन कम से कम तीन महीने पहले से ही फिक्स कर लें ताकि काम की थकान चेहरे पर ना दिखे…

खान-पान पर आपका ध्यान
अगर आप जॉब या पढ़ाई की वजह से एक्सर्साइज के लिए पूरा वक्त नहीं निकाल पा रही हैं तो बेहतर होगा कि गैरजरूरी फैट लेना बंद कर दें। जैसे घी, बटर, डीप फ्राइट खाना, मैदा और नॉनवेट पर कंट्रोल करें। साथ ही हर 2 से 3 घंटे में थोड़ा-थोड़ा खाएं। एक साथ पेट भरकर नहीं खाना चाहिए।

कब क्या खाना चाहिए आपको
अपनी खूबसूरती को बनाए रखने के लिए आपको अपनी डायट पर पूरा ध्यान देना होगा। ताकि शादी के दिन त्वचा खिली-खिली और आप एनर्जी से भरपूर नजर आएं। यहां जानिए कि आपको कब क्या खाना चाहिए…

दिन की शुरुआत
होनेवाली दुल्हन के दिन की शुरुआत एक ग्लास पानी के साथ होनी चाहिए। अगर आपको प्लेन पानी पीने से दिक्कत है तो आप अदरक, नींबू, कच्चा शहद गर्म पानी में मिलाकर ले सकती हैं। ग्रीन टी पीना भी बेहदर विकल्प है।

नाश्ता
नाश्ते में हेल्दी लेकिन लो फैट डायट लें। जैसे पोहा, उपमा, ओट्स, सब्जियां या स्प्राउट्स।

मिड मॉर्निंग इटिंग
नाश्ता लेने के 2 से 3 घंटे के बीच आप कुछ मौसमी फल या फ्रूट चाट का सेव करें। इससे आपके शरीर को एनर्जी और ग्लो दोनों मिलेंगे।

लंच
मिड मॉर्निंग के 2 से 3 घंटे बाद एक बाजरा रोटी, आधा कप ब्राउन राइस, हरी सब्जियां और दाल का सेवन करें।

लंच के बाद
लंच के 2 से 3 घंटे बाद आप कोकोनट वॉटर और एक मुट्ठी मेवे का सेवन करें। इसमें आप काजू-बादाम-किशमिश और अखरोठ जरूर शामिल करें। आप चाहें तो जूस या शेक भी ले सकती हैं।

शाम के वक्त
इवनिंग टाइम में आपको रोस्टेड मखाना, चना दाल, भीगे चने, बिना सेव की भेल, बिना मलाई का दूध लेना चाहिए।

डिनर की तैयार
डिनर में आपको सब्जी, खिचड़ी, दाल का चिल्ला या उबली हुई सब्जियां खानी चाहिए। आप सैलेड भी ले सकती हैं।

ये होगा फायदा
इस तरह अपनी डायट चार्ट फॉलो करनेपर आपकी स्किन टाइट और ग्लोइंग होगी साथ ही आपके अंदर पर्याप्त एनर्जी बनी रहेगी। ताकि आप शादी की तैयारियां भी कर सकें। हेल्दी डायट एक्स्ट्रा फैट जमा नहीं होने देगी और थोड़ी-सी एक्सर्साइज आपको टोंड फिगर देगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *