केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन बनेंगी महामंडलेश्वर

प्रयागराज
प्रयागराज कुंभ मेले में सोमवार को केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति को निरंजनी अखाड़े की महामंडलेश्वर की पदवी दी जाएगी। यह पहला मौका होगा जब किसी केंद्रीय मंत्री को अखाड़े की ओर से महामंडलेश्वर की पदवी दी जा रही है।

कुंभ मेले में साधु संतों को महामंडलेश्वर, महंत, श्री महंत बनाए जाने की परंपरा रही है। इसके साथ ही अखाड़े कुंभ में नागा साधु भी बनाते हैं। इसी कड़ी में केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजनी ज्योति को निरंजनी अखाड़े की महामंडलेश्वर बनाया जा रहा है।

परमानंद गिरी की शिष्या भी हैं साध्वी निरंजन ज्योति

सुबह 11 बजे कुंभ मेले क्षेत्र में निरंजनी अखाड़े की छावनी में सभी 13 अखाड़ों के आचार्य महामंडलेश्वर की मौजूदगी में साध्वी निरंजन ज्योति का पट्टाभिषेक किया जायेगा। इसके बाद उन्हें महामंडलेश्वर की पदवी निरंजनी अखाड़े की ओर से दी जाएगी।

निरंजनी अखाड़े के श्री महंत और अखिल भारतीय अखाड़े के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरी के मुताबिक, साध्वी निरंजन ज्योति साध्वी पहले हैं और केन्द्रीय मंत्री बाद में। साध्वी निरंजन ज्योति निरंजनी अखाड़े के महामंडलेश्वर परमानंद गिरी की शिष्या भी हैं। जिन्हें सोमवार को निरंजनी अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर बालकानंद गिरी की मौजूदी में महामंडलेश्वर की पदवी दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *