कुटेरी स्कूल को आदर्श स्कूल बनाने का बीड़ा उठाया

रायपुर
बीती रात राजधानी के एक बड़े होटल में आयोजित संगीतमयी गूँज 2019 रॉक स्टार लक्ष्य भटनागर के गाये गानों के साथ जहां पूरा हॉल गूँज उठा वहीं इसी के साथ समाज सेवा के लिये कार्यरत राउंड टेबल रायपुर चैप्टर 312 की गूँज दूर तलक रायपुर वासियों को सुनाई दी। इस गूँज के साथ ही राउंड टेबल रायपुर चैप्टर 312 को शहर के वासियों को देखने का अवसर भी मिला।

राउंड टेबल रायपुर चैप्टर 312 के अध्यक्ष संदीप साहू ने बताया कि उनका यह चैप्टर विगत तीन वर्षों से रायपुर में समाज सेवा में अपनी सक्रिय भागेदारी का निर्वहन कर रहा है। इस चैप्टर को अधिक से अधिक लोग जानें और सहयोग के लिये आगे आएं उसी मकसद से गूँज 2019 का आयोजन किया गया ताकि इस चैप्टर की गूँज दूर तक जा सके। संगीत मयी कार्यक्रमों के अलावा इसी प्रकार के सांस्कृतिक व अन्य कार्यक्रम आयोजित कर राउंड टेबल रायपुर चैप्टर 312 द्वारा राशि एकत्रित की जाती है। इसमें देश के साथ ही राज्य के प्रतिष्ठित आद्योगिक घरानों के साथ नामीचन कंपनियों के अलावा समाज सेवी अपना सहयोग देते हैं।

उन्होंने बताया कि राउंड टेबल एक अंतरराष्ट्रीय संस्था है और पहली बार इसकी स्थापना इंग्लैंड में हुई इसका मूल उद्धेश्य गरीब बच्चों को शिक्षित करना और उन्हें शिक्षा के पर्याप्त संसाधन उपलब्ध कराना है। भारत के साथ ही अब पूरे विश्व में राउंड टेबल की स्थापना हो चुकी है। राउंड टेबल रायपुर चैप्टर 312 दिल्ली में स्थित राष्ट्रीय राउंड टेबल संस्था से संबंद्ध है। राउंड टेबल रायपुर चैप्टर 312 वास्तव में युवा सदस्य परिवारों का एक ऐसा राउंड टेबल पर जिसमें बैठकर ये सदस्य विषय पर आपस में विचार विमर्श करते हैं और फिर योजना बनाकर उसके अनुरू कार्य करते हैं। इसकी सदस्यता केवल रिफे्रंस के द्वारा दी जाती है लेकिन सदस्यता देने से पूर्व इस बात की तसदीक भी कर ली जाती है कि वास्तव में राउंड टेबल से जुडऩे वाला केवल नाम मात्र के लिये जुड?ा चाहता है हकीकत में समाज सेवा का कार्य करना।

राउंड टेबल रायपुर चैप्टर 312 ग्रामीण अंचलों में शिक्षा के लिये कार्य कर रहा है। इसी के तहत ने मंदिर हसौद के कुटेरी ग्राम की शासकीय शाला को गोद लिया है। इसके तहत यहां अध्ययनरत छात्रों को कपड़े,जूते,बैग,शिक्षा सामग्री उपलब्ध करा रहा है। इतना ही नहीं छात्रों के अध्यापन कार्य के लिये दो इंग्लिश शिक्षकों की नियुक्ति भी इनके द्वारा गई है इन शिक्षकों को वेतन राउंड टेबल रायपुर चैप्टर 312 द्वारा ही दिया जा रहा है। शाला भवन में विद्युतिकरण का आधुनिक नवीनीकरण्र किया गया और पंखे कक्षाओं में लगाये गये। आने वाले समय में इसी स्कूल में कमरों का निर्माण भी करने और उसमें छात्रों को अध्ययापन के लिये कुर्सी टेबल की व्यवस्था करने का लक्ष्य रखा गया है। राडंड टेबल द्वारा की जा रही व्यवस्था की मॉनिटरिंग उन्ही के सदस्यों के द्वारा समय-समय पर की जाती है यदि खामियां दिखाई दे तो उसे तत्काल दूर किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *