किसान खाद, बीज से वंचित न रहें -सहकारिता मंत्री डॉ. गोविंद सिंह

ग्वालियर 
प्रदेश में फसल ऋण माफी, फसल बीमा, खाद-बीज वितरण की श्योपुर में शुक्रवार को समीक्षा करते हुए सहकारिता, संसदीय कार्य एवं सामान्य प्रशासन  मंत्री डॉ. गोविंद सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के हित  में निरंतर कार्य कर रही है। किसान की खरीफ फसलों की बोनी के लिए उन्नत  बीज उपलब्ध करवाकर फसलों का उत्पादन बढ़ाने के लिए कदम उठाये जा रहे हैं।

 सहकारिता मंत्री डॉ.  सिंह ने बताया कि जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत फसल ऋण प्राप्त करने वाले किसानों को अधिकतम रूपए 2 लाख तक की सीमा निर्धारित की गई थी। इसके अंतर्गत प्रदेश भर में किसानों को ऋण माफी की सुविधा प्रदान की गई। राज्य शासन द्वारा इसके लिए राशि का आवंटन किया जा चुका है। इससे किसानों को लाभांवित करने की दिशा में कार्यवाही जिलों में स्थानीय प्रशासन द्वारा की जा रही है।  

  मंत्री सिंह ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा के दौरान कहा कि खरीफ मौसम में  किसानों द्वारा धान लगाया जा रहा है। इसके लिए खाद-बीज की व्यवस्था सहकारी सोसाइटी के माध्यम से की जाये। उन्होंने कहा कि अन्य फसलों के लिए भी खाद-बीज का भण्डारण कर किसानों के लिए व्यवस्था की जाये। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत  बीमा  का लक्ष्य भी निर्धारित किया गया है। लक्ष्य पूर्ति की दिशा में बैंक एवं विभागीय अधिकारी शिविर आयोजित कर किसानों की अधिसूचित फसलों का बीमा कराएं। 

  सहकारिता मंत्री डॉ. सिंह ने किसान क्रेडिट कार्ड के संबंध में  कहा कि ऐसे किसान जिनको किसान क्रेडिट कार्ड जारी नहीं किए गए हैं उनको ये कार्ड जारी करने की व्यवस्था विभागीय अधिकारियों द्वारा सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि उर्वरक व्यवस्था के अंतर्गत यूरिया औऱ अन्य खाद किसानों को उपलब्ध कराए जाये। इसी प्रकार चालू  खरीफ सीजन के लिए अग्रिम भण्डारण के लक्ष्य की पूर्ति की जाये। मंत्री डॉ सिंह ने  गेहूं, चना, सरसों उपार्जन कार्य की समीक्षा भी की। उन्होंने कहा कि खरीदी केंद्रों पर जो गेहूं किसानों द्वारा तुलवाया जा चुका है उसका भण्डारण कराया जाये। इस दिशा में उपार्जित स्कंध का शत – प्रतिशत  परिवहन होना चाहिए। खरीदी व्यवस्था के अंतर्गत किसानों से क्रय की गई फसलों का शत् प्रतिशत भुगतान भी कराया जाये। 

समीक्षा में सहकारिता विभाग के पंजीयक डॉ. एमके अग्रवाल ने शासन द्वारा किसानों को दी जा रही सुविधाओं से अवगत करवाया। संयुक्त आयुक्त सहकारिता अरविंद सिंह सेंगर ने भी संचालित योजनाओं की प्रगति से अवगत कराया। इसी प्रकार कलेक्टर श्योपुर बसंत कुर्रे ने जिले के किसानों को फसल ऋण माफी, फसल बीमा एवं खाद्य बीज वितरण की जानकारी दी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *