किराए को पैसे नहीं, बेड़े का साइज और कम करेगा जेट एयरवेज

 मुंबई 
जेट एयरवेज ने पिछले दो महीने में अपने बेड़े में 28 प्लेन कम किए हैं। मार्च में वह और दर्जन भर विमानों को बेड़े से हटाएगी क्योंकि वह इनका किराया नहीं दे पा रही है। एक सूत्र ने बताया कि 8 एटीआर टर्बोप्रॉप और एक बोइंग 737 मैक्स को हाल में कंपनी ने अपने बेड़े में शामिल किया है, जबकि एक बोइंग 777, एक एयरबस ए330, कम से कम 7 बोइंग 737 एनजी सहित करीब 40 प्लेन को फ्लीट से हटा लिया गया है या उन्हें हटाया जा रहा है। 

जेट के पास 123 हवाई जहाज थे, इसका मतलब है कि अप्रैल तक कंपनी को इसमें एक तिहाई की कटौती करनी होगी। जेट एयरवेज ने जिन कंपनियों से प्लेन लीज पर लिया है, उनसे बकाए किराये का नोटिस मिलने के बाद उसने इनमें से कुछ एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल बंद कर दिया है। कुछ प्लेन्स का वह स्पेयर पार्ट्स की कमी के चलते इस्तेमाल नहीं कर पा रही थी। इसलिए लीज पर लिए गए इन हवाई जहाजों को उसने वापस लौटा दिया है। 

इस बारे में पूछने पर जेट एयरवेज के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘अभी तक जिन प्लेन को बेड़े से हटाया गया है, उनके बारे में आपकी सूचना गलत है।’ जेट ने कहा कि वह फ्लीट के बारे में ऐविएशन रेग्युलेटर डीजीसीए को लगातार जानकारी दे रही है। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, ‘कंपनी ने अपने बेड़े में कुछ बदलाव किए हैं। इस बारे में हम यात्रियों को लगातार अपडेट कर रहे हैं। उन्हें दूसरी फ्लाइट में सीट ऑफर की जा रही है। हम इस मामले में नियमों का पालन कर रहे हैं।’ प्रवक्ता ने बताया, ‘अगर इस वजह से जेट एयरवेज के यात्रियों को कोई असुविधा हुई है तो हमें उस पर अफसोस है।’ 

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को दिए एक स्टेटमेंट में कंपनी ने बताया कि उसने 7 और प्लेन का इस्तेमाल बंद कर दिया है। कंपनी ने इन प्लेन्स को लीज पर लिया था और वह अग्रीमेंट के मुताबिक इनके किराये का भुगतान नहीं कर पाई थी। कंपनी ने पहले दो स्टेटमेंट्स जारी किए थे, जिसमें उसने 6 एयरक्राफ्ट को ग्राउंडेड किए जाने की जानकारी दी थी। 

जेट एयरवेज के पार्टनर एतिहाद एयरवेज के सीईओ टोनी डगलस ने बुधवार को भारतीय एयरलाइन कंपनी के सबसे बड़े लेंडर एसबीआई से मुलाकात की। इसमें जेट के रिजॉल्यूशन प्लान पर चर्चा हुई। इस प्रस्ताव में कंपनी के शेयर कैपिटल में बढ़ोतरी, लेंडर्स को मेजॉरिटी शेयरहोल्डर बनाने और उसके बाद मौजूदा शेयरहोल्डर्स के लिए फ्रेश शेयर जारी करने जैसी बातें शामिल हैं। डगलस के अलावा इस मीटिंग में एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार और कॉरपोरेट एकाउंट्स के एमडी अरिजीत बसु भी शामिल हुए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *