किचन इन्ग्रीडिएंट्स से बालों को मजबूती

खूबसूरत बाल देखने में तो अच्छे लगते ही हैं, यह आपकी पर्सनैलिटी और कॉन्फिडेंस को भी बढ़ाते हैं। बालों की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए स्किन की ही तरह बालों की भी केयर करनी पड़ती है लेकिन इसके लिए आप हर रोज सलॉन जाकर हजारों रुपये खर्च नहीं कर सकतीं। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। यहां हम आपके लिए कुछ ऐसे किचन इन्ग्रीडिएंट्स लेकर आए हैं जिसे ट्राई कर आप सिल्की, स्मूद सलॉन जैसे चमकदार और मजबूत बाल पा सकती हैं….

अदरक के पानी का हेयर स्प्रे
अदरक अपने ऐंटीबैक्टीरियल और ऐंटीफंगल गुण के लिए जाना जाता है जिससे यह डैंड्रफ और स्कैल्प में खुजली को दूर करने का काम करता है। अदरक के पानी का स्प्रे बनाने के लिए थोड़ी-सी अदरक को घिसकर उसमें 1 कप पानी मिला लें। इसे गैस पर तबतक उबालें जबतक कि इसका रंग बदल ना जाए। मिश्रण को ठंडा करके इसे स्प्रे बॉटल में डालकर बालों के रूट और स्कैल्प पर स्प्रे कर अच्छी तरह से मसाज करें। इसे 5 घंटे के लिए बालों पर लगा रहने दें और फिर ऐंटी-डैंड्रफ शैंपू से धो लें। बालों से डैंड्रफ गायब हो जाएंगे और स्कैल्प में खुजली की समस्या भी दूर हो जाएगी।

जड़ों को मजबूत बनाएगा नींबू
नींबू को विटमिन C का पावरहाउस माना जाता है जिससे कि बालों की ग्रोथ तेजी से होती है। इसके अलावा यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है जिससे हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा मिलता है। नींबू और ऐलोवेरा जेल का पेस्ट बालों के लिए काफी फायदेमंद है। ऐलोवेरा जेल में आधे नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों में, स्कैल्प पर और पूरे बालों में लगाएं और इसे 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें फिर माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे बालों को नमी मिलेगी और बालों की गंदगी भी खत्म हो जाएगी।

प्याज का रस और ऑलिव ऑइल
प्याज, बालों के लिए वरदान की तरह है। इससे हेयर लॉस की समस्या जड़ से खत्म होती है और बालों की फिर से ग्रोथ होती है। प्याज में सल्फर की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है जिससे कि बालों का टूटना कम होता है और बाल मोटे और घने होते हैं। प्याज से बालों को आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं और बाल चमकदार दिखते हैं। प्याज के जूस में ऑलिव ऑइल मिक्स करके बालों की जड़ों और स्कैल्प पर मसाज करने से बालों की डीप कंडिशनिंग होती है। इससे बाल समय से पहले सफेद होने से बचते हैं।

अंडा, दही और शहद
अंडा बायोटिन और फोलेट जैसे प्रोटीन का भंडार होता है जो कि आपके बालों को रिपेयर करता है और बालों को पोषण भी देता है। इससे आपके बाल बाउंसी होते हैं और साथ ही बालों की डीप कंडिशनिंग भी होती है। 2-3 एग योक यानी अंडे के पीले वाले भाग में थोड़ा-सा दही और शहद की कुछ बूंदे डालकर एक पेस्ट बना लें । इस पेस्ट को बालों की जड़ों और बालों के सिरों पर अच्छी तरह से लगाएं और आधे घंटे तक छोड़ने के बाद माइल्ड शैंपू से धो लें। आपके बाल हल्के और काफी स्मूद हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *