ऑस्ट्रेलिया में 22 पुरुषों ने प्रेग्नेंसी के बाद दिया बच्चों को जन्म

ऑस्ट्रेलिया में पिछले साल 22 पुरुषों ने बच्चों को जन्म दिया है। इस बारे में हाल ही में जारी आंकड़ों से जानकारी मिली है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, डिपार्टमेंट ऑफ ह्यूमन सर्विस ने बर्थ रेट से संबंधित डेटा जारी किया है, जिसमें यह बताया गया है कि जन्म देने वालों में से 22 ट्रांसजेंडर पुरुष थे। इसके साथ ही इन पुरुषों का नाम उन 228 पुरुषों की लिस्ट में शामिल हो गया है जिन्होंने पिछले एक दशक में बच्चों को जन्म दिया था और इस बारे में आधिकारिक पुष्टि भी की थी।

इससे पहले साल 2009 तक इस बारे में कोई ऑफिशल जानकारी या आंकड़ा सामने नहीं आया था। हालांकि, एक मामला जरूर हाइलाइट हुआ था जिसे 'अननोन' के रूप में क्लासिफाइड किया गया था।

मर्दानगी को चुनौती

सेक्स चेंज से मर्द बनने के बाद भी बच्चे को जन्म देने के मामले सामने आने के बाद कुछ लोगों ने इसे मर्दानगी पर सवाल करार दिया है। उनका कहना है कि यदि कोई पुरुष बच्चे को जन्म देता है तो वह असल में कभी मर्द हो ही नहीं सकता।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस सोच को मेलबर्न यूनिवर्सिटी की एक प्रफेसर ने नकारा है। उनका कहना है कि मर्दानगी का मतलब हर किसी के लिए अलग होता है। यहां तक कि पुरुषों की सोच भी इस मामले में एक-दूसरे से अलग हो सकती है।

उन्होंने कहा कि संभव है कि जिसने सेक्स चेंज ऑपरेशन करवाया हो वह इस बारे में सोचता हो लेकिन उसके सोचने का तरीका उतना रूढ़ीवादी न हो जैसा अन्य लोगों का होता है। उसे शायद बच्चे को जन्म देने में कोई दिक्कत नहीं है और न ही वह इसे मर्दानगी पर सवाल मानता है। प्रफेसर ने सलाह दी कि अब समय आ गया है कि समाज जेंडर को लेकर अपनी सोच बदले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *