ऑस्ट्रेलिया फतेह के बाद अब कीवीलैंड पर कब्जे की तैयारी

मेलबर्न
न्यू जीलैंड क्रिकेट के पूर्व ऑलराउंडर स्कॉट स्टायरिस ने शुक्रवार को भारत की ऑस्ट्रेलिया पर वनडे सीरीज जीत के बाद एक रोचक ट्वीट किया। स्टायरिस ने लिखा, 'स्टार्टर खत्म, अब मेन कोर्स की तैयारी करो।' स्टायरिस का यह ट्वीट पहली बार में समझ आने में लोगों को थोड़ी परेशानी हो सकती है। आखिर भोजन का क्रिकेट सीरीज से क्या लेना-देना। लेकिन अपने इस ट्वीट के जरिए इस पूर्व कीवी ऑलराउंडर खिलाड़ी ने दो निशाने साधे हैं। पहला, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की कमजोर टीम की ओर निशाना साधा है और दूसरी ओर भारत को चुनौती दी है कि अब उनका मुकाबला असली टीम से होगा। 

एक नजर से देखा जाए तो स्टायरिस की यह टिप्पणी कुछ गलत भी नहीं है। भारत 18 जनवरी की आईसीसी रैंकिंग के अनुसार दूसरे स्थान पर है और कीवी टीम तीसरे पायदान पर। वहीं ऑस्ट्रेलिया छठे नंबर की टीम है। यानी अंतर अच्छा-खासा है। तो आखिर ऐसा क्या है जो न्यू जीलैंड को भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया से ज्यादा मुश्किल चुनौती बनाता है। 

मजबूत बल्लेबाजी
न्यू जीलैंड टीम के पास एक मजबूत बल्लेबाजी टीम है। केन विलियमसन, मार्टिन गप्टिल, रॉस टेलर, कॉलिन मुनरो, हेनरी निकोलस जैसे बल्लेबाज किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उधेड़ सकते हैं। कीवी टीम ने हाल ही में श्री लंका के खिलाफ खत्म हुई वनडे सीरीज में तीनों मैच जीते। तीनों वनडे मैचों में उसने 300 से ज्यादा रन बनाए। दो में तो 360 से ज्यादा। 

बोलिंग दमदार, ऑलराउंडर शानदार
ट्रेंट बोल्ट, मैट हेनरी, ल्यूकी फर्ग्युसन जैसे तेज गेंदबाज न्यू जीलैंड की तेज और सीमिंग विकेट का फायदा उठाना जानते हैं। इस गेंदबाजी आक्रमण को ईश सोढ़ी की लेग स्पिन अच्छी तरह सपॉर्ट करती है। इसके अलावा कीवी टीम के पास कॉलिन डी ग्रैंडहोम और जिमी निशाम जैसे ऑलराउंडर हैं जो निचले क्रम में तेजी से रन बनाने के साथ-साथ गेंदबाजी में भी हाथ आजमा सकते हैं। निशाम ने तो श्री लंका के खिलाफ वनडे सीरीज में महज 13 गेंदों पर 45 रन बनाकर चौंका दिया था। भारतीय टीम के लिए इस प्रतिभाशाली टीम से निपटना आसान नहीं होगा। यह टीम ऑस्ट्रेलिया की तरह नई नहीं है यह वर्ल्ड कप के लिए तैयार होती टीम है जिसमें अनुभव और युवा खिलाड़ियों का अच्छा मेल है। 

भारत की बोलिंग
जसप्रीत बुमराह की गैर मौजूदगी में भारत की बोलिंग कमजोर नजर आती है, खासतौर पर पारी के अंतिम ओवरों में। टीम की तेज गेंदबाजी की कमान भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी के हाथों में होगी। इसके अलावा मोहम्मद सिराज के पास भी अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका होगा। अब मजबूत और आक्रामक कीवी बल्लेबाजी के सामने ये कितना टिक पाएंगे यह देखना अहम होगा। ऑस्ट्रेलिया में भी मेलबर्न वनडे को छोड़ दिया जाए तो भारतीय गेंदबाजी ने अपेक्षाकृत कमजोर समझी जा रही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोनों वनडे में करीब 300 रन बनने दिए। 

पिछला दौरा
भारत ने पिछली बार 2013-14 में न्यू जीलैंड का दौरा किया था। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम का सामना ब्रैंडन मैकलम की कीवी टीम से था। इस दौरे पर भारत को 5 वनडे मैचों की सीरीज में 4-0 से हराया था। जबकि एक मैच टाई रहा था। 

भारत के खिलाफ कुल रेकॉर्ड
न्यू जीलैंड और भारत के बीच कुल 101 मैच खेले गए हैं। इसमें न्यू जीलैंड ने 44 और भारत ने 51 मैच जीते हैं। एक मैच टाई रहा है जबकि 5 मैचों का कोई नतीज नहीं निकला। वहीं न्यू जीलैंड में दोनों टीमों के बीच खेले गए 42 मैचों में से भारत ने 14 और न्यू जीलैंड ने 25 मैच जीते हैं। घरेलू मैदानों पर पिछले 10 में से सात मैच कीवी टीम ने जीते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *