ऑटो सेक्‍टर में सुस्‍ती के बीच सरकार ने दिया भरोसा- नहीं जाएंगी नौकरियां

नई दिल्‍ली

ऑटोमोबाइल सेक्‍टर में सुस्‍ती के बीच सरकार की ओर से कहा गया है कि ये क्षेत्र संक्रमण काल से गुजर रहा है लेकिन नौकरियां खतरे में नहीं हैं.

राज्यसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए भारी उद्योग राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा, ‘मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि ऑटोमोबाइल सेक्टर अभी संक्रमण काल से गुजर रहा है. सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार एक अप्रैल 2020 तक हमें बीएस 4 से बीएस 6 मानक पर जाना है और इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की तरफ भी बढ़ना है. इसलिए चिंता की कोई बात नहीं है और न ही नौकरियां खतरे में हैं.’

मेघवाल के मुताबिक इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने 10 हजार करोड़ रुपये की राशि सब्सिडी के लिए मुहैया कराई है. वाहनों को पर्यावरण मानकों के अनुरूप बीएस4 से बीएस6 पर आना ही पड़ेगा. इसलिए संक्रमण काल के इस दौर में सरकार सभी पक्षकारों से बात करके आगे बढ़ रही है.

देश में रोजगार की कमी नहीं

वहीं केंद्र सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने रोजगार के मुद्दे पर लोकसभा में बयान दिया. उन्‍होंने कहा कि इसका कोई कारण नजर नहीं आता, जिससे रोजगार में कमी आने की बात स्पष्ट होती हो. इसके अलावा, गंगवार ने बताया कि देशभर में एंप्लॉयमेंट एक्सचेंजेज के पास नौकरी ढूंढने वाले 2.72 करोड़ पुरुष और 1.56 करोड़ महिलाओं ने अपना रजिस्‍ट्रेशन करा रखा है.

मंत्री ने कहा कि देशभर में एंप्लॉयमेंट एक्सचेंजेज संबंधित राज्य सरकारों द्वारा मैनेज किया जा रहा है और पांच एंप्लॉयमेंट एक्सचेंजेज केवल महिलाओं के लिए काम कर रहे हैं. इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि माइग्रेशन के कारण होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए केंद्र सरकार इंटर-स्टेट माइग्रैंट वर्कमेन (रेग्युलेशन ऑफ एंप्लॉयमेंट ऐंड कंडिशंस ऑफ सर्विस) एक्ट, 1979 को लागू करने की तैयारी में है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *