एक बार फिर कड़ाके की ठंड, दिसंबर में टूटा 10 साल का रिकार्ड, भोपाल में पारा 4.9 डिग्री

भोपाल
पूरा प्रदेश एक बार फिर कड़ाके की ठंड की चपेट में है। खजुराहो में सबसे कम न्यूनतम तापमान 3 डिग्री रिकार्ड किया गया। मौसम विज्ञानी उदय सरवटे ने बताया कि उत्तरी हवाओं के तेज गति से चलने से ये स्थिति बनी है। आगामी 72 घंटों तक कड़ाके की सर्दी से निजात नहीं मिलने वाली। भोपाल में पारा 4.9 रहने से शहर पचमढ़ी से भी ठंडा हो गया। आज सुबह रिकार्ड हुए न्यूनतम तापमानों के चलते मौसम विभाग आज होशंगाबाद, भोपाल, उज्जैन, सागर और रीवा संभाग के जिलों में शीतलहर की घोषणा कर सकता है।

दिसंबर में टूटा 10 साल का रिकार्ड
वर्ष             कितना रहा पारा

2008        8.5 डिग्री
2009         8.6 डिग्री
2010         5.9 डिग्री
2011          8.5 डिग्री
2012          7.0 डिग्री
2013           8.6 डिग्री
2014            6.0 डिग्री
2015             6.0 डिग्री
2016             7.5 डिग्री
2017              8.4 डिग्री

पहाड़ों में बर्फबारी के चलते कोहरा और शीतलहर के बीच न्यूनतम तापमान गिरकर चार डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। इससे गलन और बढ़ गई। वहीं ठंडी हवा के कहर से धूप भी राहत नहीं दिला पाई। मौसम वैज्ञानिक लगातार पारा गिरने और कोहरा व ठंड का कहर बढने की संभावना जता रहे हैं।  भोपाल सहित अनेक स्थानों पर पारा तीन से चार डिग्री तक लुढक़ जाने से ठंड का प्रभाव बढ गया। इस बीच राजधानी भोपाल में रात का पारा चार डिग्री तक गिर गया जिसके चलते ठिठुरन बढ़ गयी।

मौमस विभाग के अनुसार जम्मू कश्मीर में बना पश्चिमी विझोभ अब आगे बढ़ गया और मौसम साफ हो गया है, जिसके चलते ठंड का प्रभाव बढा है। ठंड के यह तेवर आने वाले कुछ दिनों में और सख्त हो सकते हैं। इस बीच पर्यटन नगरी खजुराहो प्रदेश का सबसे ठंडा स्थल रहा, जहां रात का पारा तीन डिग्री पर पहुंच गया। इसके अलावा छतरपुर के नौगांव, दतिया और ग्वालियर में भी ठंड का असर रहा, जहां पारा पांच डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहा।

इसके साथ ही विंध्य के रीवा, सतना और सीधी सहित अन्य स्थानों पर ठंड़ के साथ कोहरे का भी असर रहा। वहीं महाकौशल क्षेत्र के जबलपुर, मंडला, बालाघाट सहित अनेक स्थानों पर इस अचानक बढ़ी ठंड का असर देखा गया। पिछले तीन से चार दिनों से पश्चिमी विझोभ के असर के चलते आसमान में हल्के बादल रहे, जिसके चलते ठंड के तीखे तेवर कुछ दिनों के लिए नरम पड़ गए थे। विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में मौसम सूखा रहने का अनुमान जताया है, वहीं कुछ जगहों में शीतलहर का प्रभाव देखा जा सकता है। आने वाले दो से तीन दिनों में ठंड में इजाफा होने की संभावना जतायी जा रही है।

खजुराहो में 3,उमरिया में 3.4, शाजापुर 3.6, उज्जैन 3.8, ग्वालियर में 4, दतिया में 4.3, रीवा में 4.5 , भोपाल में 4.9,पचमढ़ी और राजगढ़ में 5, नौगांव में 5.3 डिग्री न्यूनतम रिकार्ड किए गए। श्यौपुर, सिवनी और जबलपुर में पारा 6 डिग्री रहा। धार में यह 6.3 डिग्री रिकार्ड हुआ। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *