एक नहीं कई मर्जों की दवा है गुणकारी सौंफ

सौंफ सुगंधित होने के साथ ही कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है। जब शरीर में आयरन और पोटैशियम की कमी होती है तो महिलाओं में पीरियड्स में अनियमितता आने लगती है। सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम जैसे लाभकारी तत्व पाए जाते हैं। अगर आपके पीरियड्स रेग्युलर नहीं हैं तो आप रोज सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ 1 चम्मच सौंफ लें। इससे पेट संबंधी सभी बीमारियां भी दूर होंगी। जिन लोगों को कब्ज की दिक्कत रहती है, सौंफ के सेवन से वह भी दूर होती है।

आंखों के लिए फायदेमंद
सौंफ का सेवन आंखों की रोशनी को बढ़ाता है। प्रतिदिन भोजन के बाद 1 चम्मच सौंफ खाएं या फिर आधा चम्मच सौंफ का चूर्ण एक चम्मच मिश्री के साथ मिलाकर रात को सोते दूध के साथ लें। सौंफ का चूर्ण दूध के स्थान पर पानी के साथ भी लिया जा सकता है।

खांसी को ठीक करे
10 ग्राम सौंफ के अर्क को शहद में मिलाकर दिन में 2-3 बार सेवन करने से खांसी ठीक होती है। या फिर 1 चम्मच सौंफ और 2 चम्मच अजवाइन को आधा लीटर पानी में उबाल लें और फिर इसमें 2 चम्मच शहद मिलाकर छान लें। इस काढ़े की 3 चम्मच को 1-1 घंटे के अन्तर पर पीने से खांसी में लाभ मिलता है।

बच्चों की समस्याएं दूर होंगी
छोटे बच्चे अक्सर पाचन समस्या से परेशान रहते हैं। बच्चों के पेट के रोगों के लिए दो चम्मच सौंफ के चूर्ण को दो कप पानी में अच्छी तरह उबाल लें। एक चौथाई रह जाने पर इस पानी को छानकर ठंडा कर लें। इसे एक-एक चम्मच दिन में दो से तीन बार पिलाने से बच्चों में पेट का दूध पलटना, मरोड़ आदि शिकायतें दूर होती हैं।

स्मरण शक्ति बढ़ाए
अगर आप इस बात से परेशान हैं कि आपको कोई बात याद नहीं रहती तो स्मरणशक्ति बढ़ाने के लिए सौंफ का सेवन करें। इसके लिए सौंफ और मिश्री का समान मात्रा में मिलाकर चूर्ण बना कर रख लें। खाने के बाद इस मिश्रण के दो चम्मच सुबह शाम सेवन करने से स्मरणशक्ति तेज होती है।

कब्ज की शिकायत नहीं होगी
सौंफ के नियमित सेवन से पेट और कब्ज की शिकायत नहीं होती। इसके लिए सौंफ को मिश्री के साथ पीसकर चूर्ण बना लें और लगभग 5 ग्राम चूर्ण को सोते समय गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। इससे पेट की सभी समस्या दूरी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *