एक दिन में कम से कम 15 कोरोना पीड़ितों की मौत, आंकड़ा 3,000 के पार

 
नई दिल्ली

भारत में कोरोना वायरस से शुक्रवार को कम से कम 15 लोगों की मौत हुई है। देश में शुक्रवार को को अब तक की सबसे ज्यादा मौतें दर्ज की गईं। नए आंकड़ों के अनुसार कोरोना पीड़ितों की कुल संख्या 3000 को पार कर गई है, अभी देश में 3,082 कोरोना पीड़ित हैं। वहीं मृतकों की कुल तादाद 85 को छू चुकी है। एक दिन में 500 ज्यादा कोरोना के नए मामलों का पता चला है। हालांकि आधिकारिक रूप से अभी तक केवल 2547 मामलों और 62 मौतों की ही पुष्टि हुई है।

शुक्रवार को 502 नए मामले सामने आए
महाराष्ट्र में इस वायरस से 3, जबकि दिल्ली और तेलंगाना में 2-2 लोगों की मौत हुई है। आंध्र प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, हरियाणा और कर्नाक में 1-1 कोरोना पीड़ितों के मौत की खबर है। शुक्रवार को कोरोना के कुल 502 कन्फर्म केस सामने आए हैं। हालांकि यह संख्या गुरुवार को सामने आए 544 मामलों से थोड़ी कम है। आज सामने आए मामलों में कम से कम 280 तबलीगी जमात से जुड़े हैं।

तबलीगी जमात के कार्यक्रम से बढ़ी पीड़ितों की संख्या
स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को जानकारी दी कि पिछले 2 दिनों में 14 राज्यों से सामने आए कुल मामलों में से कम से कम 647 का तबलीगी जमात से कनेक्शन है। स्वास्थ्य मंत्रालय अपने बयान से संकेत दिया कि तबलीगी जमात के कार्यक्रम की वजह से सामने आए नए मामलों ने लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग से हुए फायदे को तगड़ा झटका दिया है।

एक चूक पड़ सकती है भारी
स्वास्थ्य मंत्रालय के जॉइंट सेक्रटरी लव अग्रवाल ने कहा, 'अगर अर हम पिछले कुछ दिनों में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी पर गौर करें तो य पता चलता है कि एक खास स्तर पर बढ़ोतरी की वजह से ऐसा हुआ है।' निजामुद्दीन में हुए तबलीगी जमात के कार्यक्रम का जिक्र करते हुए लव अग्रवाल ने कहा, 'हम एक संक्रामक बीमारी का मुकाबला कर रहे हैं और नियमों में एक चूक या असफलता हमें काफी पीछे धकेल देती है। हमारे सारे प्रयास बेकार हो जाते हैं।'

दिल्ली में 93 नए मामले सामने आए
जमात से जुड़े कोरोना के मामले दिल्ली, तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तराखंड, यूपी, अंडमान और निकोबार, असम, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर और झारखंड से सामने आए हैं। शुक्रवार को सबसे ज्यादा 102 मामले तमिलनाडु में सामने आए, इनमें से केस 100 जमात से जुड़े हुए हैं। तेलंगाना में सामने आए 80 नए मामलों में से 78 का जमात कनेक्शन है। दिल्ली में 93 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 52 लोग झज्जर एम्स में भर्ती हैं।

तबलीगी जमात की वजह से दक्षिण भारत में बढ़े कोरोना मरीज
दक्षिण के राज्यों में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल होने वाले कोरोना पीड़ितों की संख्या सबसे ज्यादा है। तेलंगाना में कुल 229 मामलों में से 116 जमात से जुड़े हैं, वहीं आंध्र प्रदेश के कुल 161 मामलों में 140 का जमात कनेक्शन है। तमिलनाडु के कुल 411 कोरोना पीड़ितों में 364 का जमात लिंक है। महाराष्ट्र में अब तक सबसे ज्यादा कोरोना के मामले सामने आए हैं, यहां 25 लोगों की मौत और कुल 490 मामलों की पुष्टि हुई है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *