ऋषिकेशः 7वीं के छात्र वासु की हत्या का खुलासा, 2 छात्रों समेत 5 गिरफ्तार

ऋषिकेश

उत्तराखंड में ऋषिकेश के चर्चित वासु हत्याकांड के आरोप में पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. जिनमें एक आरोपी एकेडमी का अकाउंटेंट बताया जा रहा है. जबकि दो अन्य लोगों के बारे में पुलिस ने अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है. इस हत्याकांड के मामले में मृतक छात्र का पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर भी सवालों के घेरे में हैं. पुलिस पूरे मामले की छानबीन कर रही है.

बताते चलें कि वासु रानीपोखरी में चिल्ड्रन होम एकेडमी की कक्षा 7 का छात्र था. आरोप है कि एकेडमी के पास की दुकान से वासु ने एक बिस्किट का पैकेट चुराया था. दुकान मालिक ने वासु की शिकायत चिल्ड्रन होम एकेडमी के प्रबंधक से की. इसके बाद स्कूल के दो सीनियर छात्रों ने वासु सहित 6 अन्य बच्चों को एकेडमी के छत पर ले जाकर बैट और स्टम्प से पीटा था.

तभी एकेडमी के पास के रहने वाले नरेश रावत ने बच्चों की चीख-पुकार सुनी. उन्होंने अपने घर की छत पर जाकर सीनियर छात्रों को डांट लगाई. सीनियर छात्र वहां से भाग निकले. नरेश रावत ने खुलासा किया कि 9 मार्च की रात को एकेडमी की छत पर दो सीनियर छात्र वासु सहित 6 अन्य छात्रों को पीट रहे थे. उन पर ठंडा पानी डाल रहे थे.

ऐसे में सवाल उठता है कि बच्चों की चीख पुकार सुनकर जब नरेश रावत ने सुन ली थी तो एकेडमी के स्टाफ को बच्चों की आवाजें क्यों नहीं सुनाई दी. आरोप है कि वासु को मौत पिटाई से हुई लेकिन स्कूल प्रबंधन ने जौलीग्रांट स्थित हिमालयन अस्पताल के डॉक्टरों की मिलीभगत से इसे फूड पॉइजनिंग बता दिया. इससे पहले कि मृतक छात्र वासु के परिजन एकेडमी पहुंचते, स्कूल प्रबंधन ने वासु का शव एकेडमी परिसर में ही दफना दिया था.

इस मामले पर बाल संरक्षण आयोग ने संज्ञान लिया. आयोग की अध्यक्ष उषा नेगी की पहल पर थाना रानीपोखरी पुलिस हरकत में आई और दो आरोपी छात्रों के साथ ही तीन अन्य लोगों को हिरासत में ले लिया. जांच में पता चला कि वासु की हत्या से पहले भी साल 2007 में वहां से एक छात्रा कुमारी सभ्य और 2017 में स्कूल टूर पर एक छात्र मोहन गायब हो गया था. इस मामले में भी बाल संरक्षण आयोग ने जांच के आदेश दिए हैं.

आयोग ने गलत पोस्टमार्टम रिपोर्ट देने के आरोप में हिमालयन अस्पताल के डॉक्टरों के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज कराने की बात कही हैं. आयोग की अध्यक्ष उषा नेगी ने खुलासा करते हुए बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में वासु यादव के शरीर पर 17 जगह चोट के निशान पाए गए हैं. बच्चे के सीने में क्रिकेट का विकेट घुसाने से उसकी मौत हुई है.

मृतक वासु अपनी तीन बहनों का अकेला भाई था. इस घटना के बाद कई ऐसे सवाल हैं, जिनके जवाब पुलिस को तलाश करने है. बाल संरक्षण की अध्यक्ष ने कहा कि मामले की सीबीआई जांच की मांग जाएगी. तभी सभी पहलू सामने आ पाएंगे. इस हत्याकांड में कई राज भी खुलेंगे और कई लोग जेल भी जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *