उद्यमों के वार्षिक सर्वेक्षण हेतु राज्य स्तरीय प्रशिक्षण सम्मेलन शुरू

रायपुर
राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (क्षेत्र संकार्य प्रभाग), क्षेत्रीय कार्यालय, रायपुर द्वारा असंगठित क्षेत्र के उद्यमों का प्रथम वार्षिक सर्वेक्षण 01 अक्टूबर 2019 से प्रारंभ किया जा रहा है। यह सर्वेक्षण संपूर्ण छत्तीसगढ़ में 31 मार्च 2020 तक पूर्ण किया जाएगा। एन एस ओ द्वारा पहली बार वार्षिक आधार पर कराए जा रहे इस सर्वेक्षण से असंगठित क्षेत्र में विनिर्माण, व्यापार तथा सेवाओं में कार्यरत उद्यमियों की आर्थिक स्थिति की जानकारी के अतिरिक्त गैर-कृषि उद्यमों का परिचालानात्मक एवं आर्थिक विवरण प्राप्त होगा जिसका उपयोग राष्ट्रीय तथा राज्य स्तर पर राष्ट्रीय आय के आंकलन, सकल स्थिर पूँजी निर्माण, आगत-निर्गत विश्लेषण आदि के लिए किया जाएगा।

होटल किंग्सवे, तेलीबांधा, रायपुर में मुख्य अतिथि  एस.पंतोड़े, अपर महानिदेशक, पत्र सूचना कार्यालय, भारत सरकार, रायपुर द्वारा इस सर्वेक्षण के राज्य स्तरीय प्रशिक्षण सम्मेलन का दीप प्रज्जवलन कर शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता  रोशन लाल साहू, उपमहानिदेशक, रा.प्र.स.का., क्षेत्रीय कार्यालय, रायपुर द्वारा की गई। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में  ए.के.ध्रुव, अपर संचालक, आर्थिक एवं सांख्यिकी संचालनालय, छ.ग.शासन एवं  एस.के.तिवारी, निदेशक, दूरदर्शन केन्द्र, रायपुर भी उपस्थित थे। दिनांक 23.09.19 से 25.09.19 तक चलने वाले इस राज्य स्तरीय प्रशिक्षण सम्मेलन में छत्तीसगढ़ राज्य के रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर एवं अंबिकापुर स्थित राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के क्षेत्रीय एवं सभी उपक्षेत्रीय कार्यालयों के अधिकारी एवं कर्मचारी गण और राज्य आर्थिक एवं सांख्यिकी संचालनालय, छ.ग.शासन के अधिकारी भाग ले रहे हैं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि  सुदर्शन पंतोड़े, अपर महानिदेशक, पत्र सूचना कार्यालय ने राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा किए जाने वाले सर्वेक्षणों के राष्ट्र के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। उन्होंने इस कार्य में लगे अन्वेषकों का उत्साहवर्धन करते हुए इस कार्य को पूर्ण तन्मयता एवं निष्ठा से संपूरित करने का आह्वान किया।  पंतोड़े ने कहा कि सर्वेक्षण में डिजिटल तकनीक के उपयोग से रियल टाइम डाटा उपलब्ध होगा जिससे योजना एवं नीति निर्धारण हेतु अद्यतन जानकारी उपलब्ध होगी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय, रायपुर के उपमहानिदेशक  रोशन लाल साहू ने कहा कि असंगठित क्षेत्र के उद्यमों का देश की अर्थव्यवस्था में अत्यंत महत्वपूर्ण योगदान है। इस क्षेत्र में विश्वसनीय एवं सतत आंकड़ों के लिए भारत सरकार द्वारा केन्द्रीय मंत्रीमंडल के अनुमोदन से पहली बार असंगठित क्षेत्र के उद्यमों का देशव्यापी वार्षिक सर्वेक्षण 1 अक्टूबर 2019 से प्रारंभ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रथम वार्षिक सर्वेक्षण के परिणामों का आकलन करने के पश्चात अप्रैल 2020 से यह सर्वेक्षण वार्षिक आधार पर सतत जारी रहेगा।

 एस.के.तिवारी, सहायक निदेशक, पत्र सूचना कार्यालय, रायपुर ने राष्ट्र  अर्थव्यवस्था में आसंगठित क्षेत्र के उद्यमों के योगदान को रेखांकित करते हुए कहा कि पूर्व में इस क्षेत्र में समुचित आंकड़ों की कमी महसूस की जा रही थी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि भविष्य में इस सर्वेक्षण से इस कमी को दूर कर लिया जाएगा। विशिष्ट अतिथि  ए.के.ध्रुव, अपर संचालक, राज्य आर्थिक एवं सांख्यिकी संचालनालय, छ.ग. शासन ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा भी इस सर्वेक्षण में समान सहभागिता रहेगी।
कार्यक्रम के प्रारंभ में राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय, रायपुर की उपनिदेशक सु किर्ती एन गायकवाड ने सभी उपस्थित अतिथियों का स्वागत करते हुए प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। अंत में  आर.के. श्रीवास्तव, वरिष्ठ सांख्यिकी अधिकारी ने कार्यक्रम में सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *