उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच तनाव अब फिर बढ़ता नजर आ रहा है

 

सोल
उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन ने अमेरिकी नेतृत्व के प्रतिबंधों के खिलाफ लड़ने का संकल्प लिया और कहा कि इनकी वजह से उनके देश को कई कठिनाईयों का सामना करना पड़ा है। सरकारी मीडिया ने बुधवार को किम को सफेद घोड़े पर ‘माउंट पाइकेतो’ जाते दिखाया। कोरियाई प्रायद्वीप की इस सबसे ऊंची चोटी को उत्तर कोरियाई लोग पवित्र मानते हैं। घोड़े पर महत्वपूर्ण चोटी का दौरा करने को जानकार किसी बड़े ऑपरेशन की शुरुआत भी मान रहे हैं।

माउंट पाइकेतो पहुंचे किम, बडे़ ऑपरेशन के संकेत
किम महत्वपूर्ण फैसले लेने से पहले अक्सर माउंट पाइकेतो आते हैं। सोल और वॉशिंगटन के साथ कूटनीतिक संबंध शुरू करने से पहले 2018 में भी वह यहां आए थे। ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ के अनुसार, 'कोरिया के क्रांतिकारी इतिहास में माउंट पाइकेतु की चोटी में सफेद घोड़े पर किम की सवारी महत्वपूर्ण अध्याय है। न्यूज एजेंसी ने बताआकि किम ने निकटवर्ती निर्माणाधीन स्थलों का दौरा भी किया और परमाणु हथियार कार्यक्रम की वजह से उनके देश पर लगे प्रतिबंधों की आलोचना भी की।

भावनाओं से भरे अधिकारियों ने लिया दुनिया को चौंकाने का संकल्प
न्यूज एजेंसी के अनुसार, किम के साथ मौजूद अधिकारी भविष्य की योजना को लेकर बहुत अधिक उत्साह और भावनाओं से लबरेज नजर आए। एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, 'किम जोंग-उन और वहां माउंट पाइकेतु में मौजूद अधिकारी भावनाओं से भरे थे। अधिकारियों ने किम के साथ कोरिया के क्रांतिकारी इतिहास में बड़ा योगदान देने का संकल्प लिया। भविष्य में दुनिया को एक बहुत बड़े ऑपरेशन से चौंकाने के लिए उन्होंने संकल्प लिया।'

उत्तर कोरिया ने अमेरिका पर लगाए गंभीर आरोप
एजेंसी ने किम के हवाले से कहा, ‘अमेरिकी नेतृत्व वाले (उत्तर कोरिया के प्रति) शत्रुतापूर्ण बलों ने कोरियाई लोगों पर जो दुख बरपाया है…. वह उनके गुस्से में बदल गया है।’ उत्तर कोरिया-अमेरिका के बीच परमाणु वार्ता इस महीने की शुरुआत में बेनतीजा रही थी। संयुक्त राष्ट्र में भी उत्तर कोरिया ने वार्ता असफल होने का जिम्मेदार अमेरिका को ठहराया।

किम ने घुड़सवारी का भी आनंद लिया
माउंट पाइकेतो की चोटी पर पहुंचे उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता का अलग अंदाज नजर आया। बर्फबारी के दौरान किम ने यहां घुड़सवारी का आनंद लिया। ब्राउन रंग के ओवरकोट में किम ने बर्फबारी के बीच ही घुड़सवारी की और मौजूद अधिकारियों से निर्माण कार्यों की जानकारी ली। माउंट पाइकेतु की चोटियों पर घुड़सवारी किम के पारिवारिक इतिहास के लिहाज से भी खास रहा है। इससे पहले उनके पूर्वज भी महत्वपूर्ण काम अंजाम देने से पहले इस चोटी का भ्रमण करते थे। किम के परिवार में इसे आध्यात्मिक स्थल के तौर पर देखा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *