उड़ी मूवी रिव्यू

कलाकार: विकी कौशल,कीर्ति कुल्हारी,यामी गौतम,परेश रावल,मोहित रैना
निर्देशक: अदिति धर
मूवी टाइप : ऐक्शन,ड्रामा
अवधि: 2 घंटा 19 मिनटआपके शहर में शो टाइम

कहानी: यह फिल्म साल 2016 में भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में की गई सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित है। बताया जाता है कि सेना के इस ऑपरेशन में 35-50 तक आतंकवादी मारे गए थे। यह सर्जिकल स्ट्राइक आतंकियों द्वारा उड़ी में किए गए हमले का जवाब था जिसमें 19 भारतीय जवान शहीद हो गए थे।
 

रिव्यू: फिल्म के डायरेक्टर आदित्य धर ने फिल्म की कहानी को उसी रूप में दिखाया है जैसा कि फिल्म के हीरो मेजर विहान सिंह शेरगिल (विकी कौशल) अपनी आंखों देखी बताते हैं। विकी कौशल इस फिल्म में काफी जमे हैं। इससे पहले उन्होंने फिल्म 'राजी' में एक शांत पाकिस्तानी सेना के अधिकारी की भूमिका निभाई थी, लेकिन यह भूमिका उनके पिछले रोल से बिल्कुल अलग है। विकी की पर्दे पर प्रजेंस फिल्म को और ज्यादा गहराई देती है। फिल्म का अंत जानने के बावजूद आप फिल्म से बंधे रहते हैं।

टेक्निकल और क्रिऐटिव फ्रंट पर फिल्म बेहतरीन है। फिल्म में लड़ाई के सीन, घात लगाकर मारना, फायरिंग, मुठभेड़ और स्नाइपर शॉट जैसे सीक्वेंस असली लगते हैं। फिल्म में कैमरा सैनिकों की छाया की तरह उनके पीछे चलता है। साउंड इफेक्ट लड़ाई के सीन में शानदार हैं। फिल्म में गोलियों की आवाज़ और गन फायर रोमांच पैदा करते हैं लेकिन आपस में फुसफुसाने की तेज आवाज और तेज आवाज वाले फुटस्टेप्स कहीं-कहीं मजा किरकिरा करते हैं।

फिल्म में यामी गौतम, मोहित रैना, परेश रावल और कीर्ति कुल्हारी ने अपने रोल बखूबी निभाए हैं। फिल्म 'उड़ी' हमारे सैनिकों के बलिदान को दर्शाती है कि वे किस तरह देशभक्ति की भावना के साथ हमरी रक्षा में अपना सबकुछ न्योछावर कर देते हैं। फिल्म खास तौर पर भारतीय सेना को समर्पित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *