इलाज कराने गए थे, नहीं लौटेंगे कादर खान, कनाडा में होंगे सुपुर्द-ए-ख़ाक

नई दिल्ली        
बॉलीवुड में नए साल का पहला दिन बेहद दुखद साबित हुआ. लंबे वक्त से बीमार चल रहे मशहूर अभ‍िनेता कादर खान का कनाडा में न‍िधन हो गया. उनके बेटे सरफराज खान ने निधन की पुष्‍ट‍ि करते हुए कहा, 'मेरे पिता अब नहीं रहे. लंबी बीमारी के कारण कनाडा के समय के अनुसार 31 दिसंबर को शाम 6 बजे उनका निधन हो गया. वह दोपहर में कोमा में चले गए थे. वह 16-17 सप्ताह तक अस्पताल में थे."

कादर खान ने ह‍िंदी स‍िनेमा में 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया. 200 फिल्मों का लेखन किया. 70 के दशक में जाने माने स्क्रीन राइटर थे कादर खान. उनका जन्म 22 अक्टूबर 1937 को अफगानिस्तान के काबुल में हुआ था. कादर खान बॉम्बे यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग ग्रैजुएट भी थे. बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी है. उर्दू पर उनकी उम्दा पकड़ थी. आज भी उनके लिखे संवाद लोगों की जेहन में ताजा है.

पिछले दिनों गंभीर बीमारी के बाद डॉक्टर्स ने सीनियर एक्टर को रेगुलर वेंटीलेटर से हटाकर BiPAP वेंटिलेटर पर रखा था. उन्होंने शक्ति कपूर से आखिरी बातचीत में कहा था कि वो बॉलीवुड में वापसी करेंगे. हालांकि अब ये कभी संभव नहीं हो पाएगा. रिपोर्ट्स की मानें तो कादर खान को कनाडा में ही सुपुर्द-ए-ख़ाक किया जाएगा. लेकिन कब किया जाएगा इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आई है.

एक्टर वरुण धवन ने कादर खान को श्रद्धांजलि दी.

ऋषि कपूर ने लिखा, "R I P. कादर भाई खान साहब! बहुत लंबा रिश्ता था आपका हम सब कपूर्स के साथ. बहुत काम किया बहुत सीखा आपसे. जन्नत नसीब हो आपको. आमीन."

बॉलीवुड की लीजेंड गायिका लता मंगेशकर ने ट्वीट कर कहा, "मेरे पसंदीदा अभिनेता और लेखक कादर खान जी के निधन की खबर सुनके दुःख हुआ. हमारी फिल्म इंडस्ट्री ने एक बहुत अच्छा कलाकार और लेखक खो दिया. मेरी उनको विनम्र श्रद्धांजलि."

 
बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार ने कादर खान को एक बेहतरीन अभिनेता बताया. उन्होंने कहा कि उनका जाना दुखद है. अभिनेता अनिल कपूर ने कहा कि उनके साथ काम करने का अनुभव प्रेरक रहा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दिग्गज अभिनेता के निधन पर शोक जताया.

अनुपम खेर ने एक वीडियो शेयर कादर खान को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने वीडियो में कहा, 'कादर साहब के जाने का मुझे बहुत दर्द है. मैंने उनके साथ बहुत सारी फिल्में की हैं. वो मेरे सीनियर थे. कादर खान से मुझे जिंदगी और फिल्मों के बारे में काफी कुछ सीखने को मिला.'

बॉलीवुड एक्टर अर्जुन कपूर ने भी कहा है कि कादर खान की जगह कभी नहीं भरा जा सकता.

कादर खान के निधन के बाद फैंस सोशल मीडिया में उनकी फिल्मों के वीडियो साझा कर रहे हैं.

अमिताभ बच्चन ने कादर खान के निधन पर शोक जताया है. उन्होंने इसे हिंदी सिनेमा की बड़ी क्षति करार दिया.अमिताभ ने कादर खान के साथ दो और दो पांच, मुकद्दर का सिकंदर, मि. नटवरलाल, सुहाग, कूली और शहंशाह में काम किया है.

कादर खान को फिल्मफेयर समेत सिनेमा के कई बड़े सम्मान मिले हैं.

शक्ति कपूर ने आजतक से बातचीत में कहा, कादर खान की जगह कोई नहीं ले सकता. प्रेम चोपड़ा ने भी कादर खान के निधन की खबर को सदमा करार दिया. उन्होंने कहा, वो बहुत बड़ी हस्ती थे.

सलीम जावेद की तरह संवाद लेखक थे कादर खान. अमिताभ बच्चन की कई बड़ी फिल्मों के संवाद कादर खान ने ही लिखे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *