इन कारणों से वजन घटाने के लिए एकदम परफेक्ट है तरबूज

तरबूज सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। यह विटमिन्स, मिनरल और कई तरह के अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यही वजह है कि तरबूज न सिर्फ शरीर में पानी की कमी दूर करता है बल्कि लू से भी बचाता है। और तो और यह वजन घटाने में भी मदद करता है। इसमें मौजद पानी और फाइबर पेट को भरा रखते हैं, जिससे डायट कंट्रोल होती है और वेट लॉस होता है। इसमें 90 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है जो शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकाल देता है।

सिर्फ तरबूज ही नहीं बल्कि इसके बीज भी वजन घटाने में सहायक हैं। तरबूज के बीज में आयरन, जिंक, फाइबर और प्रोटीन के अलावा कई माइक्रोन्यूट्रियंट्स होते हैं जो डायबीटीज में तो सहायक होते ही हैं, वेट लूज करने में भी मदद करते हैं। इन बीजों में काफी कम कैलरी होती है। अगर तरबूज के बीच 4 ग्राम हैं तो उसमें सिर्फ 22 कैलरी होती हैं।

वेट लॉस प्लान का सबसे अहम हिस्सा होता है वर्कआउट। लेकिन कई बार वर्कआउट से मासंपेशियों पर अत्यधिक दबाव पड़ जाता है और दर्द होने लगता है। ऐसे में तरबूज बेहतर विकल्प है। इसमें एल-सिट्रूलिन नाम का एक कंपाउंड होता है जिसे हमारी बॉडी एल-आर्जिनीन नाम के अमीनो ऐसिड में परिवर्तित कर देती है। यह ऐसिड न सिर्फ ब्लड सर्कुलेशन में मदद करता है बल्कि रक्त कोशिकाओं को भी रिलैक्स करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *