आज भी मोदीमय रहेगी काशी, नामांकन में एनडीए के दिग्गज नेता होंगे शामिल

नई दिल्ली 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बनारस के दौरे पर हैं. गुरुवार को उन्होंने रोड शो किया. बीएचयू से निकले रोड शो में लाखों की संख्या में लोग शामिल हुए. पूरा बनारस मोदीमय दिखा. हर हर मोदी, घर-घर मोदी के खूब नारे लगे. सड़क के दोनों ओर तो लोग थे ही छतों पर से भी लोग मोदी पर फूल बरसा रहे थे. उनका रोड शो मुस्लिम मुहल्लों से भी गुजरा. मोदी ने गंगा आरती में भाग लिया. इसके बाद पीएम ने लोगों को संबोधित किया.

शुक्रवार को मोदी बनारस से नामांकन करेंगे. इसमें एनडीए के तमाम दिग्गज नेता शामिल होंगे. 2014 की अपेक्षा इस बार मोदी की स्थिति मजबूत मानी जा रही है क्योंकि पिछली बार आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल उनके सामने थे लेकिन इस बार कोई वैसा उम्मीदवार मैदान में दिखाई नहीं दे रहा.

नामांकन में दिखेगी NDA की ताकत

पीएम मोदी के नामांकन के दौरान जद (यू) के अध्यक्ष नीतीश कुमार, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, सुखबीर सिंह बादल व एनडीए के दिग्गज मौजूद रहेंगे. इससे पहले मोदी बूथ प्रमुख और पार्टी कार्यकर्ताओं को सुबह 9.30 बजे संबोधित करेंगे. फिर वह काल भैरव मंदिर में पूजा-अर्चना करने जाएंगे. इसके बाद सुबह करीब 11.30 बजे नामांकन दाखिल करेंगे.

गुरुवार को गंगा आरती में शामिल होने के बाद आयोजित जनसभा में मोदी ने लोगों से पूछा कि आपकी अनुमति हो तो नामांकन कर दूं. जनता ने मोदी-मोदी के नारे लगाकर उनका उत्साहवर्धन किया. इसके बाद मोदी ने कहा कि वह नामांकन करने के पश्चात जीतने के बाद लोगों का आशीर्वाद लेने आएंगे. इसका आशय यह निकाला जा रहा है कि वह नामांकन के बाद प्रचार करने के लिए बनारस में नहीं आएंगे.

जिसकी जमानत जब्त हुई थी, वहीं कांग्रेस से दोबारा मैदान में  

वाराणसी सीट से कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अजय राय को उम्मीदवार बनाया है. 2014 के लोकसभा चुनाव में भी अजय राय इस सीट से नरेंद्र मोदी के खिलाफ मैदान में थे. 2014 चुनाव में अजय राय की जमानत जब्त हो गई थी. वहीं, महागठबंधन ने शालिनी यादव को उम्मीदवार बनाया है. बता दें कि वाराणसी संसदीय सीट से 2014 में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी चुनाव लड़े थे. वाराणसी लोकसभा क्षेत्र के तहत 5 विधानसभा क्षेत्र (रोहणिया, वाराणसी उत्तरी, वाराणसी दक्षिण, वाराणसी छावनी और सेवापुरी) आते हैं.

करीब 15 प्रत्याशियों ने वाराणसी सीट नामांकन भरा है

अब तक वाराणसी लोकसभा सीट से मेरा अधिकार राष्ट्रीय दल ने आशुतोष कुमार पांडे, इंडियन गांधियन पार्टी ने यूएस आशिन, मौलिक अधिकार पार्टी ने प्रेम नाथ, बलिराजा पार्टी ने राजेंद्र कुमार झा, पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया (डेमोक्रेटिक) से अरुण और निर्दलीय राजेंद्र गांधी समेत 15 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है. अजय राय का नामांकन दाखिल किया जाना बाकी है.

2014 में दिल्ली के सीएम केजरीवाल से था मुकाबला

2014 चुनाव में मुख्य मुकाबला पीएम मोदी और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के बीच था. इस चुनाव में 42 प्रत्याशियों ने अपनी चुनौती पेश की थी. इसमें 20 उम्मीदवार बतौर निर्दलीय मैदान में थे. नरेंद्र मोदी ने आसान मुकाबले में केजरीवाल को 3,71,784 मतों के अंतर से हराया था. मोदी को कुल पड़े वोटों में 581,022 यानी 56.4% वोट हासिल हुए, जबकि आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी अरविंद केजरीवाल के खाते में 2,09,238 (20.3%) वोट पड़े. तीसरे नंबर पर कांग्रेस के उम्मीदवार अजय राय रहे जिनके खाते में महज 75,614 वोट ही पड़े.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *