आज दक्षिण में होंगे राहुल और प्रियंका तो स्मृति ईरानी जाएंगी ‘गांधीगढ़’

 
नई दिल्ली 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज गुरुवार को केरल की वायनाड सीट से नामांकन पत्र दाखिल करेंगे. उनके साथ उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा भी होंगी. दूसरी ओर उनके दक्षिण दौरे के इतर गुरुवार को ही गांधी परिवार के गढ़ अमेठी में केंद्रीय मंत्री और बीजेपी प्रत्याशी स्मृति ईरानी पहुंच रही हैं. इस बार स्मृति ईरानी का यह दौरा काफी खास रहा है. राहुल के वायनाड जाने को मुद्दा बनाकर स्मृति ईरानी अमेठी के लोगों को बताने की कोशिश कर सकती हैं कि राहुल उनसे डर गए हैं.

स्मृति ईरानी गुरुवार को अमेठी संसदीय क्षेत्र के परशदेपुर में बीजेपी किसान मोर्चा की ओर से आयोजित किसान रैली को संबोधित करेंगी. इसके बाद क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगी. दूसरे दिन यानि शुक्रवार को स्मृति ईरानी तिलोई विधानसभा के मलिक मोहम्मद जायसी शोध केंद्र पर बीजेपी पिछड़ा वर्ग के महासम्मेलन मे हिस्सा लेंगी. बीजेपी प्रत्याशी घोषित होने के बाद स्मृति ईरानी का यह पहला अमेठी दौरा है. 2014 के लोकसभा चुनाव में स्मृति को 23 दिन पहले टिकट मिला था, लेकिन उन्होंने मजबूती से चुनाव लड़ा था. हारने के बाद भी वह पूरे पांच साल अमेठी में सक्रिय रहीं.

राहुल को घेरने की कोशिश

दो दिन के दौरे के दौरान स्मृति ईरानी के निशाने पर अमेठी के सांसद और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी होंगे. इस बार राहुल अमेठी के अलावा केरल की वायनाड सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. बीजेपी नेता लगातार राहुल पर हमला बोल रहे हैं. कुछ दिन पहले बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा था कि राहुल गांधी केरल की ओर भागे हैं, अमेठी की ओर नहीं. सबको मालूम है कि अमेठी में इस बार उनका हिसाब किताब चुकता होने वाला है.

अमित शाह की ही तरह स्मृति ईरानी राहुल गांधी को घेरने की कोशिश करेंगी और अमेठी के लोगों से कह सकती हैं कि उनके  डर से राहुल गांधी दो सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं. बता दें, स्मृति ईरानी ने 2014 का चुनाव भी अमेठी से लड़ा था. इस चुनाव में राहुल गांधी को 4,08,651 वोट मिले थे और ईरानी को 3,00,748 मत हासिल हुए थे. इस तरह ईरानी को 1,07,903 वोटों से हार का सामना करना पड़ा था.

लगाए राहुल गांधी पर गंभीर आरोप

इसके बाद से ही स्मृति ईरानी लगातार अमेठी से जुड़ी रहीं. सरकारी कार्यक्रमों से लेकर निजी कार्यक्रमों के जरिए वह लगातार अमेठी में अपनी सियासी जमीन मजबूत करने में जुटी रहीं. इस दौरान स्मृति ईरानी पिछले 15 साल से सांसद राहुल गांधी पर अमेठी के विकास पर ध्यान न देने का आरोप लगाकर उनकी नाकामियां गिनाती रहीं. बीते दिनों स्मृति ईरानी ने कहा था कि कांग्रेस की तीन पीढ़ियों ने अमेठी के लोगों से सिर्फ वादे किए और उन्हें सपने दिखाए, बदले में सिर्फ धोखा दिया.

2014 के चुनाव में जब स्मृति ईरानी मैदान में थीं तो उन्होंने राहुल गांधी पर कई गंभीर आरोप लगाए थे. 2015 में एक रैली के दौरान स्मृति ईरानी ने गांधी परिवार पर जमीन हथियाने का आरोप लगाया था. उन्‍होंने कहा कि यहां लगभग 30 साल पहले सम्राट बाइसिकिल्‍स कंपनी की फैक्‍ट्री के लिए ली गई 65.57 एकड़ जमीन सोनिया गांधी की अध्‍यक्षता वाले राजीव गांधी ट्रस्‍ट के नाम कर दी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *