आज एयरपोर्ट पर बढ़ेगी परेशानी, दर्जनों उड़ानें हो सकती हैं रद्द

 
नई दिल्ली 

हाल में दो बड़े विमान हादसों के बाद सवालों में घिरे बोइंग 737 मैक्स विमानों की उड़ानें बुधवार से भारत में भी रोक दी गईं। स्पाइसजेट को 14 फ्लाइटें रद्द करनी पड़ीं। आज ये आंकड़ा 30 से 35 फ्लाइट का हो सकता है। सरकार ने माना है कि गुरुवार का दिन चुनौती भरा हो सकता है और यात्रियों की परेशानियां कम करने के निर्देश जारी किए हैं। एयरलाइंस से किराया बेहद ज्यादा न बढ़ाने को भी कहा गया है। विमानों की कमी से तुरंत बुकिंग में किराये काफी बढ़ गए हैं। पिछले साल की तुलना में कुछ प्रमुख रूटों पर किराए दोगुने से ज्यादा हैं। घाटे में चल रही जेट एयरवेज ने 5 और विमान ग्राउंड कर दिए हैं। इंडिगो पायलटों की कमी से रोज 30 फ्लाइटें रद्द कर रही है। गो एयर के भी कुछ विमान ठप हैं। एयर इंडिया के लगभग 23 विमान इंजन और स्पेयर पार्ट्स की कमी से उड़ने की हालत में नहीं हैं। नागर विमानन सचिव प्रदीप सिंह खरोला ने समीक्षा बैठक के बाद बताया कि विदेशों से बोइंग 737 मैक्स विमान आने पर भी रोक रहेगी। स्पाइसजेट के 12 विमानों पर रोक को देखते हुए तय किया गया है कि फ्लाइट रद्द होने पर पैसेंजर्स को दूसरी फ्लाइट्स में एडजस्ट किया जाएगा। टिकट की राशि वापस लेना चाहें तो रकम लौटाई जाएगी। 

रोक कब तक, अभी साफ नहीं 
एविएशन रेग्युलेटर डीजीसीए ने साफ किया कि बोइंग 737 मैक्स विमानों को लेकर स्थिति साफ होने तक यह रोक जारी रहेगी। इथोपिया में रविवार को बोइंग 737 मैक्स विमान के क्रैश होने के बाद दुनिया के ज्यादातर देश बोइंग के इन विमानों पर रोक लगा चुके हैं। अक्टूबर में ऐसा विमान इंडोनेशिया में दुर्घटनाग्रस्त हुआ था। 

14 फ्लाइटें रद्द हुईं पहले दिन 
बोइंग 737 मैक्स मॉडल के विमान स्पाइसजेट और जेट एयरवेज के पास ही हैं। घाटे के कारण जेट के ऐसे विमान पहले ही उड़ नहीं रहे। बुधवार शाम 4 बजे से स्पाइसजेट के 12 विमानों को भी रोक दिया गया। स्पाइसजेट की 500 से अधिक डेली फ्लाइटस में से 14 ही रद्द हुईं क्योंकि दोपहर तक उसके बोइंग 737 मैक्स ने उड़ानें भरी थीं। आपको बता दें कि इथोपियन विमान दुर्घटना के बाद दुनियाभर के कई देशों ने बोइंग मैक्स विमानों पर रोक लगा दी है। भारत ने भी इन विमानों पर रोक लगाई है साथ ही बुधवार को बाहर से आने वाले बोइंग विमानों पर भी बैन लगा दिया गया है। बोइंग मैक्स का परेशन रोकने के बाद सरकार ने भी माना है कि गुरुवार का दिन चुनौती भरा हो सकता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *