आखिरी चरण के चुनाव में मोदी सरकार के 4 मंत्रियों की किस्मत दांव पर

 
बिहार

छह चरणों के मतदान के बाद अब देश की निगाहें 19 मई को होने वाले सातवें और आखिरी चरण के चुनाव पर टिक गई हैं. बिहार की बाकी बची 8 सीटों पर भी दंगल निर्णायक माना जा रहा है. 19 मई को सातवें चरण में बिहार की इन 8 लोकसभा सीटों पर चुनाव हो रहा है- पटना साहिब ,नालंदा, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, जहानाबाद और काराकाट. इनमें से 2014 में 7 सीटें एनडीए और 1 जेडीयू के खाते में गई थीं. हालांकि, 2019 के चुनाव में समीकरण बदल चुका है. पिछली बार इनमें से 2 सीट जीतने वाली रालोसपा अब महागठबंधन का हिस्सा है और जेडीयू एनडीए में.

चार केंद्रीय मंत्रियों की अग्निपरीक्षा

बिहार में आखिरी चरण की 8 लोकसभा सीटें न केवल दोनों गठबंधनों का भविष्य तय करेंगी बल्कि यहां मोदी सरकार के 4 मंत्रियों की किस्मत की भी अग्निपरीक्षा है. पटना साहिब से केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद, आरा से आर के सिंह, बक्सर से अश्विनी चौबे और पाटलिपुत्र से राम कृपाल यादव फिर से अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं. हालांकि, महागठबंधन के उम्मीदवारों से इन्हें कड़ी टक्कर मिल रही है. इन 8 सीटों के लिए कुल 159 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

किस सीट का क्या है समीकरण

1. पटना साहिब- कायस्थ लैंड में हाई प्रोफाइल फाइट

बिहार की कायस्थ बहुल पटना साहिब सीट इस बार हाई प्रोफाइल फाइट का गवाह बन रही है. इस सीट से 2014 में बीजेपी के शत्रुघ्न सिन्हा जीते थे लेकिन इस बार वे कांग्रेस में हैं और महागठबंधन के उम्मीदवार हैं. उनके खिलाफ बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को उतारा है. 2014 के चुनाव में शत्रुघ्न सिन्हा को 485,905 वोट मिले थे. उनके मुकाबले में खड़े कांग्रेस के कुणाल सिंह को 220,100 और जेडीयू के गोपाल प्रसाद सिन्हा को 91,024 वोट मिले थे.

लेकिन इस बार सियासी मोहरे बदल चुके हैं. बीजेपी छोड़ने के बाद बिहारी बाबू शत्रुघ्न सिन्हा कांग्रेस के टिकट पर किस्मत आजमा रहे हैं और आरजेडी चीफ लालू प्रसाद यादव का भी उन्हें समर्थन हासिल है. वहीं रविशंकर प्रसाद भी कायस्थ वोटों और मोदी मैजिक के सहारे मैदान में हैं.

2. नालंदा- नीतीश के गढ़ में एनडीए को चुनौती देना आसान नहीं

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का गृह जिला नालंदा जेडीयू का मजबूत गढ़ माना जाता है. पिछली बार मोदी लहर के बावजूद इस सीट से विरोध में लड़ रही जेडीयू के कौशलेंद्र कुमार विजयी रहे थे. कौशलेंद्र कुमार को 3,21,982 वोट मिले थे. वहीं एलजेपी के सत्यानंद शर्मा को 3,12,355 वोट. कांग्रेस के आशीष रंजन सिन्हा तीसरे नंबर पर रहे थे और उन्हें 1,27,270 वोट हासिल हुए थे. इस बार जेडीयू एनडीए का हिस्सा है तो एनडीए की ताकत और बढ़ गई है.

इस सीट से एनडीए ने जेडीयू के कौशलेंद्र कुमार को फिर उतारा है. वे कुर्मी समाज से आते हैं और दो बार नालंदा सीट से सांसद रह चुके हैं. महागठबंधन ने यहां से जीतनराम मांझी की पार्टी हम के अशोक कुमार आजाद को मौका दिया है. उनके लिए नीतीश के गढ़ में जीत का परचम लहराना आसान नहीं दिख रहा.

3. पाटलिपुत्र: यादव लैंड में मीसा भारती क्या दिखा पाएंगी कमाल?

बिहार की पाटलिपुत्र सीट भी एक हाईप्रोफाइल सीट है. यादव बहुल इस इलाके में लंबे समय तक लालू प्रसाद यादव का दबदबा रहा है. 2014 में लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती के खिलाफ बीजेपी ने यहां से आरजेडी के ही बागी रामकृपाल यादव को उतारा था. मोदी लहर में रामकृपाल यादव जीत गए थे और केंद्र में मंत्री भी बने. इस बार भी बीजेपी ने रामकृपाल यादव को उतारा है तो आरजेडी की ओर से फिर मीसा भारती चुनावी किस्मत आजमा रही हैं.

2014 के चुनाव में रामकृपाल यादव को 3,83,262 वोट मिले थे. वहीं मीसा भारती को 3,42,940 वोट. तीसरे नंबर पर रहे थे जेडीयू के रंजन प्रसाद यादव जिन्हें 97,228 वोट मिले थे. चौथे स्थान पर रहे थे सीपीआई माले के रामेश्वर प्रसाद. जिन्हें 51,623 वोट मिले थे.

लालू प्रसाद यादव के जेल में होने के कारण इस बार मीसा भारती के लिए तेजस्वी और राबड़ी देवी ने प्रचार की कमान संभाल रखी है. तेजस्वी ने इस सीट की जीत पक्की करने के लिए एक अनोखा समझौता किया है. अपने खाते से आरजेडी ने सीपीआई माले को आरा सीट दी है बदले में सीपीआई माले पाटलिपुत्र सीट पर मीसा भारती का समर्थन कर रही है.

4. आरा: आरके सिंह को सीपीआई माले की चुनौती

आरा से केंद्रीय मंत्री आरके सिंह जीत दोहराने के लिए मैदान में हैं. हालांकि इस सीट से जुड़ा एक मिथक यहां प्रचलित है कि यहां से कोई दूसरी बार नहीं जीतता. 1989 के चुनाव के बाद से यहां लगातार दो बार कोई भी प्रत्याशी नहीं जीता है. 2014 में यहां से बीजेपी उम्मीदवार आरके सिंह चुनाव जीते थे. आरके सिंह को 3,91,074 वोट मिले थे वहीं आरजेडी के श्रीभगवान सिंह कुशवाहा को 2,55,204 वोट. 98,805 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे थे सीपीआई माले के राजू यादव.

जेडीयू की मीना सिंह 75,962 वोटों के साथ चौथे स्थान पर रही थीं. इस बार आरके सिंह के खिलाफ महागठबंधन ने सीपीआई माले के राजू यादव को मौका दिया है. बदले में सीपीआई माले पाटलिपुत्र में मीसा भारती का समर्थन कर रही है.

5. बक्सर: बीजेपी के मजबूत गढ़ में आरजेडी का बड़ा दांव
बक्सर से केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता अश्विनी चौबे फिर से मैदान में हैं. यहां से बीजेपी के लाल मुनि चौबे 4 बार सांसद रहे हैं. 2014 में बीजेपी ने अश्विनी चौबे को उतारा था और वे जीतने में कामयाब रहे. इस बार भाजपा प्रत्याशी अश्विनी चौबे और आरजेडी उम्मीदवार जगदानंद सिंह के बीच मुख्य मुकाबला माना जा रहा है. 2014 के चुनाव में अश्विनी चौबे ने जगदानंद सिंह को हराया था. अश्विनी चौबे को 3,19,012 वोट हासिल हुए थे.

जबकि जगदानंद सिंह को 1,86,674 वोट. तीसरे स्थान पर बीएसपी के ददन यादव 1,84,788 वोटों के साथ और चौथे स्थान पर जेडीयू के श्याम लाल सिंह 1,17,012 वोटों के साथ रहे थे. इस बार जगदानंद सिंह को बीजेपी-जेडीयू की साझी ताकत का सामना करना होगा.

6. सासाराम: मीरा कुमार वापस ला पाएंगी अपना खोया हुआ जनाधार?
सासाराम सुरक्षित सीट से कांग्रेस ने फिर पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार को उतारा है. उनके सामने यहां के वर्तमान सांसद बीजेपी के छेदी पासवान हैं. जिन्होंने 2014 के मोदी लहर में मीरा कुमार को मात दी थी. मीरा कुमार के पिता और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता बाबू जगजीवन राम 1952 से 1984 तक यहां से 8 बार सांसद रहे. मीरा कुमार भी यहां से कांग्रेस के टिकट पर दो बार सांसद रह चुकी हैं. 2014 के मोदी लहर में बीजेपी के छेदी पासवान जीतने में कामयाब रहे थे. उन्हें 3,66,087 वोट मिले थे. वहीं मीरा कुमार को 3,02,760 वोट. तीसरे स्थान पर जेडीयू के के. पी. रमैया 93,310 वोटों के साथ रहे थे.

7. जहानाबाद: अरुण कुमार मुकाबले को बना रहे त्रिकोणीय
बिहार की जहानाबाद सीट पर इस बार समीकरण 2014 से बिल्कुल उलट हो गए हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में एनडीए गठबंधन के तले राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के टिकट पर जीत हासिल करने वाले डॉ. अरुण कुमार इस बार अपनी पार्टी बनाकर चुनाव मैदान में हैं. 2014 की जीत के बाद उनकी पार्टी सुप्रीमो उपेंद्र कुशवाहा से अनबन हो गई थी. उपेंद्र कुशवाहा खुद भी अपनी पार्टी सहित खेमा बदल चुके हैं. अब वे आरजेडी की अगुवाई वाले महागठबंधन का हिस्सा हैं.

जहानाबाद सीट पर भूमिहार और यादव जाति की निर्णायक आबादी है. इस बार के चुनाव में एनडीए गठबंधन के तहत यह सीट जेडीयू के खाते में गई है. जेडीयू ने यहां से इस बार अतिपिछड़ा वर्ग से आने वाले चंदेश्वर कुमार चंद्रवंशी को टिकट दिया है. वहीं आरजेडी की तरफ से सुरेंद्र यादव उतरे हैं.

इस पूरी लड़ाई को त्रिकोणीय बना रहे हैं वर्तमान सांसद डॉ. अरुण कुमार. 2014 के चुनाव में आरएलएसपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे अरुण कुमार 3,22,647 वोट लेकर चुनाव जीते थे. आरजेडी के सुरेंद्र यादव 2 लाख 80 हजार वोट लेकर दूसरे नंबर पर रहे थे.

8. काराकाट: क्या महाबली सिंह बिगाड़ेंगे उपेंद्र कुशवाहा का गेम?
काराकाट लोकसभा सीट पर आरएलएसपी के अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा उम्मीदवार हैं. उपेंद्र कुशवाहा आरजेडी-कांग्रेस के साथ महागठबंधन का हिस्सा हैं. वहीं एनडीए के खाते से ये सीट जेडीयू को मिली है. जेडीयू की ओर से यहां पर महाबली सिंह अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

महाबली सिंह 2009 में यहां से लोकसभा चुनाव जीत चुके हैं. लेकिन 2014 में एनडीए के साझेदार के रूप में उपेंद्र कुशवाहा ये सीट जीत गए थे. वे मोदी सरकार में मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री भी बनाए गए थे. लेकिन 2017 में जेडीयू के एनडीए में दोबारा शामिल होने के बाद राजनीतिक परिस्थितियां बदल गईं और 2018 में आरएलएसपी, एनडीए से अलग होकर महागठबंधन का हिस्सा बन गई.

2014 में रालोसपा के उपेंद्र कुशवाहा 3,38,892 वोटों के साथ जीते थे. तब वे एनडीए का हिस्सा थे. दूसरे स्थान पर आरजेडी  की कांति सिंह 2,33,651 वोटों के साथ रही थीं. इस बार उपेंद्र कुशवाहा की सीधी टक्कर महाबली सिंह से है. 2014 में भी महाबली सिंह जेडीयू के टिकट पर यहां से उतरे थे लेकिन तीसरे नंबर पर रहे थे. उन्हें 76709 वोट मिले थे. हालांकि इस बार महाबली सिंह के पक्ष में बीजेपी का वोट बैंक भी होगा. वहीं उपेंद्र कुशवाहा को आरजेडी-कांग्रेस के माय समीकरण का लाभ मिल सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *