अहमदाबाद में दुबई जैसा शॉपिंग फेस्टिवल, हर घंटे जीत सकेंगे इनाम

अहमदाबाद

गुजरात के अहमदाबाद में एक शॉपिंग फेस्टिवल की शुरुआत होने वाली है, जहां करीब 15 हजार से ज्यादा व्यापारियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. यह फेस्टिवल सिर्फ दुकानों की वजह से ही नहीं बल्कि डिस्काउंट की वजह से लोगों के आकर्षण का केंद्र रहेगा. यह फेस्टिवल दुबई के शॉपिंग फेस्टिवल की तरह हो रहा है, जहां न सिर्फ सस्ते में सामान खरीदते हैं बल्कि उन्हें लाखों रुपये के इनाम जीतने का मौका भी मिलता है. इस फेस्टिवल में भी कुछ ऐसा ही होने जा रहा है.

इस फेस्टिवल की शुरुआत 17 जनवरी यानी आज से अहमदाबाद में होगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसकी शुरुआत करेंगे. रिपोर्ट्स के अनुसार यह फेस्टिवल 12 दिन चलेगा और इसमें लोग शॉपिंग के साथ साथ होटल, क्लब, जिम, स्पा आदि का लुत्फ उठा सकेंगे. बता दें कि यह 18 जनवरी को शुरू होने वाले वाइब्रेंट गुजरात में आने वाले मेहमानों को भी आकर्षित करेगा.

इस शॉपिंग फेस्टिवल में जो भी सामान बिकने के लिए रखे गए हैं, उसमें राज्य के दूर-दराज के लोगों द्वारा हस्तशिल्प और कारीगरी के जरिए तैयार किए गए हैं. इनमें खासकर महिलाओं की कारीगरी से बनाए गए सामान बड़े पैमाने पर शॉपिंग फेस्टिवल का हिस्सा बने हैं. शॉपिंग फेस्ट का आयोजन वाइब्रेंट गुजरात समिट को ध्यान में रखते हुए किया गया है.

इस फेस्टिवल में ग्राहकों को लुभाने के लिए करोड़ों रूपये के उपहार भी दिए जाएंगे. बताया जा रहा है कि इसमें ग्राहकों को डिस्काउंट में सामान मिलेगा और 500 से अधिक की खरीदारी करने वाले ग्राहकों को इनाम भी दिए जाएंगे. ग्राहकों के लिए हर मिनट पर लकी ड्रॉ निकाला जाएगा और कुल 11 करोड़ रुपए के इनाम रखे गए हैं. यहां गारमेंट्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, फर्नीचर, ज्वैलरी की सैकड़ों दुकाने होंगी.

दुबई में कैसे होता है शॉपिंग फेस्टिवल

दुबई शॉपिंग फेस्टिवल की शुरुआत 16 फरवरी 1996 को हुई थी और जिसका उद्देश्य दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में खुदरा व्यापार को लाभ पहुंचाना था. उसके बाद से एक पर्यटक आकर्षण के रूप में इसका प्रचार किया जाता रहा है और इसका लोग इंतजार करते हैं.

यहां यह करीब एक महीने तक चलता है और अधिकतर साल के पहले तीन महीनों में इसका आयोजन होता है. बताया जाता है कि इसमें 30 लाख लोग इसका फायदा उठाते हैं. साल 2006 में, दुबई के शासक शेख मकतूम बिन राशिद अल मकतूम के इंतकाल की वजह से इसका आयोजन नहीं किया गया था.

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 जनवरी को वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन के नौवें संस्करण का उद्घाटन करेंगे. यह शिखर सम्मेलन 18 से 20 जनवरी के बीच गांधीनगर के महात्मा मंदिर में आयोजित होगा. गुजरात वाइब्रेंट शिखर सम्मेलन की शुरुआत मोदी ने 2003 में की थी. तब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *