अभिनंदन की तस्वीर फेसबुक से हटाने का आदेश, BJP नेताओं को चुनाव आयोग का झटका

 
नई दिल्ली     

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही चुनाव आयोग की सख्ती शुरू हो गई है. रैली और भाषणों के अलावा इलेक्शन कमीशन इस बार सोशल मीडिया पर भी नजर बनाए हुए है. दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी के विधायक ओमप्रकाश शर्मा के द्वारा फेसबुक पर विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की तस्वीर साझा की गई थी, जिसे चुनाव आयोग ने हटाने का आदेश दिया है. EC ने इसके लिए फेसबुक को सूचित भी कर दिया है.

चुनाव आयोग की तरफ से पहले ही राजनीतिक दलों को कह दिया गया है कि कोई भी पार्टी अपने बैनर, पोस्टरों में सेना या सेना के जवान की तस्वीर का इस्तेमाल ना करें. बता दें कि हाल ही में कई ऐसे पोस्टर देखने को मिले थे, जिनमें विंग कमांडर अभिनंदन की तस्वीर थी.

चुनाव आयोग की तरफ से ना सिर्फ फेसबुक बल्कि ट्विटर को भी लोकसभा चुनाव के तहत कार्रवाई करने को कहा गया है. जिसमें चुनाव से संबंधित सामग्री को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से हटाने की बात कही गई है. गौरतलब है कि 10 मार्च को चुनाव आयोग ने आम चुनाव 2019 की तारीखों का ऐलान किया है, जिसके बाद से ही आचार संहिता लागू हो गई थी.

विपक्षी पार्टियों की ओर से आरोप लगाया गया था कि सत्ताधारी दल भारतीय जनता पार्टी के नेता अपने कई सोशल मीडिया पोस्ट और बैनर-पोस्टरों में विंग कमांडर अभिनंदन की तस्वीर का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसके बाद आधिकारिक शिकायत दर्ज की गई थी.

गौरतलब है कि चुनाव तारीखों का ऐलान करते हुए चुनाव आयोग ने इस बार सोशल मीडिया पर सख्ती बरतने की बात कही है. इसके तहत फेसबुक, ट्विटर के अधिकारियों के साथ बैठकें भी की जा चुकी हैं. EC ने सभी उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों को आदेश दिया है कि वह अपने सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी आयोग को दें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *