अब WhatsApp के जरिए कमाई करेगा फेसबुक, स्टेटस सेक्शन में दिखेंगे ऐड

मेसेजिंग प्लैटफॉर्म वॉट्सऐप अब तक पूरी तरह से फ्री ऐप रहा है और इसपर किसी तरह के कोई ऐड यूजर्स को परेशान नहीं करते, लेकिन अब यह बदलने वाला है। फेसबुक की ओनरशिप वाले वॉट्सऐप पर 2020 से विज्ञापन नजर आएंगे।

हाल ही में नीदरलैंड में आयोजित फेसबुक की मार्केटिंग समिट में आधिकारिक तौर पर घोषणा की गई थी कि जल्द ही वॉट्सऐप पर विज्ञापन नजर आएंगे। इस इवेंट में कंपनी ने कुछ स्लाइड्स के जरिए कन्फर्म कर दिया था कि जल्द ही दुनिया के सबसे पॉप्युलर मेसेजिंग ऐप को मॉनेटाइज (फेसबुक वॉट्सऐप के जरिए कमाई करेगी) किया जाएगा। जानें, इससे जुड़ी कुछ खास बातें…

इंस्टाग्राम की तरह अब वॉट्सऐप पर भी विज्ञापन
शुरुआती दौर में विज्ञापन ऐप के स्टेटस फीचर में दिखाई देंगे। इसी तरह के विज्ञापन हम फिलहाल इंस्टाग्राम में भी देखते हैं। इससे पहले ऐसी खबरें आईं थीं कि वॉट्सऐप इसी साल से अपने प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन सर्व किए जाएंगे। हालांकि इस बारे में वॉट्सऐप की ओर से कोई ऑफिशल बयान नहीं आया है।

पूरी स्क्रीन पर नजर आएगा ऐड
शेयर किए गए एक डेमो में दिखाया गया है कि पूरी स्क्रीन पर ऐड को डिस्प्ले किया जाएगा। ऐड में एक लिंक भी मौजूद हो सकता है जो स्क्रीन को स्वाइप करने के बाद नजर आ सकता है।

वॉट्सऐप के स्टेटस फीचर में ऐड आएंगे नजर
विज्ञापनों के ओवरऑल एक्सपीरियंस इंस्टाग्राम स्टोरीज की तरह ही है। वॉट्सऐप के वीपी क्रिस डेनियल्स ने हाल मे यह कंफर्म किया था कि ऐप के स्टेटस फीचर में ऐड सर्व किए जाएंगे।

बिजनस अकाउंट का एक्सपीरियंस होगा बेहतर
विज्ञापनों के अलावा वॉट्सऐप अपने बिजनस अकाउंट यूजर्स के लिए भी ओवरऑल एक्सपिरियंस बेहतर करने की कोशिश कर रहा है। कंपनी बिजनस अकाउंट यूजर्स के लिए 'रिचर मेसेज फॉर्मेट्स' लाएगी। जिससे यूजर आसानी से इमेज और पीडीएफ फाइल्स शेयर कर सकेंगे। वॉट्सऐप का बिजनस कैटलॉग फेसबुक के मौजूदा फेसबुक बिजनस कैटलॉग के साथ इंटिग्रेट किया जा सकता है।

वॉट्सऐप के 2.18.305 वर्जन पर दिखेंगे ऐड
पिछले साल वॉल स्ट्रीट जरनल की रिपोर्ट में बताया गया था कि इस साल की शुरुआत में ही वॉट्सऐप पर ऐड सर्व किए जाएंगे। ऐप के iPhone वर्जन में विज्ञापन के लिए जरूरी बदलाव किए गए हैं। वॉट्सऐप के 2.18.305 वर्जन में विज्ञापन सर्व करने की बात कही गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *