अब कचरे की गाड़ी भी करेगी मतदान के लिए जागरुक

भोपाल 
मध्य प्रदेश में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने जिला निर्वाचन अधिकारी अनेकों जतन करने में जुटे हैं. संडे टू संडे कभी मैराथन तो कभी पेंटिग के जरिए लोगों को जागरुक किया जा रहा है. लेकिन ऐसे में कुछ खास वर्ग तक ही पहुंच हो पाती है. ज्यादा से ज्यादा लोगों को घर बैठे मतदान का संदेश मिले. इसलिए नगर निगम के साथ मिलकर जिला मिलकर ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरुक करने खास प्लान बनाया है.

दरअसल, स्वच्छता सर्वेक्षण के पहले भोपाल को नंबर एक पर लाने नगर निगम ने कई कवायद की जिसमें एक था कचरा क्लेक्शन वाहनों पर बजता भोपाल को नंबर वन बनाने वाला जिंगल. जिससे लोगों को घर बैठे स्वच्छता का संदेश दिया गया. और उसके परिणाम भी आए जब भोपाल को देश की सबसे स्वच्छ राजधानी का अवार्ड मिला. उसी से सीख लेते हुए नगर निगम ने प्लान तैयार किया है कि घर-घर स्वच्छता का संदेश देने वाली गाड़ियां अब लोगों को मतदान के लिए भी जागरुक करेंगी.

इसके लिए एक खास जिंगल तैयार किया जा रहा है जो कचरा कलेक्शन गाडि़यों पर बजाया जाएगा. इसके लिए 500 से ज्यादा गाड़ियों को चुना गया है जिसमें मतदान स्पेशल जिंगल के साथ जिद करो वोट करो के पोस्टर्स भी लगाए जाएंगे.

मतदान बढ़ाने प्लान

  •  कचरे की गाड़ी करेंगी अब मतदान के लिए जागरुक
  •  अब घर-घर जाकर कचरे की गाड़ियां बताएंगी मतदान कितना जरुरी
  •  500 स्वच्छता वाहनों पर बजेंगे मतदान स्पेशन सॉन्ग
  •  गाडि़यों पर स्वच्छता के पोस्टर्स के साथ लगेंगे जिद करो वोट करो के पोस्टर

पांच प्रतिशत का वोटिंग टारगेट लेकर चल रहे जिला निर्वाचन अधिकारी का कहना है कि इस पहल से ज्यादा से ज्यादा लोगों तक ये मुहीम पहुंचेगी और मतदान प्रतिशत में इजाफा होगा. विधानसभा में निर्वाचन अधिकारी की पहल का ज्यादा न सही कुछ असर जरुर दिखा था और वोटिंग पर्सेंट में कुछ प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई थी. अब देखना होगा अलग अनोखे तरीकों से लोकसभा में लोगों को जागरुक कर रही इस मुहीम से भोपाल लोकसभा सीट का प्रतिशत 57.75 से कहां तक पहुंचेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *