अपनी सेक्स लाइफ को ऐसे बनाएं हेल्दी

जब बात ह्यूमन नीड्स यानी व्यक्ति की जरूरतों की आती है तो उसमें सेक्शुअल सैटिस्फैक्शन को भी काफी अहमियत दी जाती है। वैसे तो हमारे देश में सेक्स को टैबू माना जाता है यानी सेक्स के बारे में बात करना भी लोग पसंद नहीं करते…इन सबके बावजूद यह बेहद जरूरी है कि आप अपनी सेक्स लाइफ को न सिर्फ हैपी बनाएं बल्कि उसे हेल्दी बनाए रखने की भी कोशिश करें। सेक्शुअल हेल्थ से जुड़े मिथक या गलत जानकारियों की वजह से कई बार आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है, लिहाजा इन जरूरी बातों का ध्यान रखें…

कीगल एक्सर्साइज
कीगल एक्सर्साइज, हेल्दी सेक्स लाइफ के लिए बेस्ट माना जाता है। इस एक्सर्साइज के जरिए पेल्विक रीजन में ब्लड का सर्क्युलेशन बेहतर होता है और पेल्विक रीजन और आसपास की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं जिससे उस एरिया की सेंसेटिविटी बेहतर होती है। अगर आपके मसल्स स्ट्रॉन्स होंगे तो उत्तेजना और ऑर्गैज्म के दौरान आपको स्ट्रॉन्ग सेंसेशन फील होगा।

रेग्युलर चेकअप
अगर आप अपनी हेल्थ का रेग्युलर चेकअप करवाते हैं तो फिर सेक्शुअल हेल्थ को लेकर लापरवाही क्यों। हेल्दी सेक्स लाइफ को बरकरार रखने और साथ ही इरेक्टाइल डिस्फंक्शन और तकलीफदेह सेक्स जैसी समस्याओं से बचने के लिए बेहद जरूरी है कि आप अपना नियमित रूप से चेकअप करवाते रहें। बेहतर सेक्शुअल हेल्थ के लिए hpv और हेपेटाइटिस जैसी बीमारियों के खिलाफ वैक्सिनेशन करवाना भी एक अच्छा आइडिया है।

प्रोटेक्शन का इस्तेमाल
आपके सेक्शुअल ऐक्ट का परिणाम क्या हो सकता है इस बात को ध्यान में रखते हुए बेहद जरूरी है कि आप सही प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करें। अनचाहे गर्भ के साथ-साथ किसी भी तरह के सेक्शुअल इंफेक्शन या बीमारी से बचने के लिए कॉन्ट्रसेप्टिव्स का इस्तेमाल करें। वैसे तो सबसे प्रचलित गर्भनिरोधक कॉन्डम है जिसका ज्यादातर लोग इस्तेमाल करते हैं लेकिन बड़ी संख्या में महिलाएं गर्भनिरोधक गोली भी यूज करती हैं। हालांकि इन गोलियों का साइड इफेक्ट भी है।

डायट भी है जरूरी
आपकी सेक्स लाइफ को और बेहतर और हेल्दी बनाने के लिए आपको इन 3 चीजों का सेवन जरूरी करना चाहिए- ऑयस्टर्स, स्ट्रॉबेरीज और ऐवकाडो। ये सभी कामोत्तेजक फूड हैं जिससे न सिर्फ सेक्स के लिए आपका मूड बनता है, उत्तेजना बढ़ती है बल्कि लिबिडो भी बेहतर होता है। ऑयस्टर्स खाने से पुरुषों के स्पर्म की क्वॉटिन्टी में बढ़ोतरी होती है। स्ट्रॉबेरी को आप बेहतरीन फोरप्ले फ्रूट के तौर पर यूज कर सकते हैं जबकि अनसैच्युरेटेड फैट और फॉलिक ऐसिड से भरपूर ऐवकाडो शरीर में एनर्जी बनाए रखता है ताकि सेक्स लाइफ बेहतरीन बनी रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *