अपनी जॉब से खुश नहीं था ये युवक, अब बन गया ‘डिजिटल भिखारी’

देश में कदम-कदम पर आपको भिखारी देखने को मिल जाएंगे। आमतौर पर धार्मिक स्थलों के बाहर, ट्रैफिक सिग्नल्स और भीड़भाड़ वाले इलाकों में भिखारी भीख मांगते हुए देखे जा सकते है। बहुत बार ऐसा देखा जाता है कि जवान भिखारी भी भीख मांगते है, और उन्हें भीख मांगते हुए देख आपने उन्हें कभी न कभी मेहनत करके पैसे कमाने की नसीहत जरूर दी होगी। 

लेकिन क्या आपने किसी नौजवान को सोशल मीडिया पर भीख मांगते हुए देखा है। जी हां, आप को शायद यक बात अजीब लगे लेकिन ये सच है। 

दरअसल, न्यूयॉर्क का एक 25 वर्षीय युवक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर भीख मांगता है और अपने इस पेशे के जरिए वो हर महीने लाखों रुपए कमाता है।

इन पैसों से वो अपने महंगे लाइफस्टाइल को मेंटेन करता है और सभी शौक पूरे करता है। ट्विटर पर भीख मांगने वाले इस युवक का नाम जोवन हिल है। 

हालांकि भीख मांगने का पेशा अपनाने से पहले वो एक रेस्टोरेंट में काम करता था। जहां उसे महीने भर काम करने के बाद 965 पाउंड यानी 87 हजार रुपए की तनख्वाह मिलती थी। 

रेस्टॉरेंट में काम करने से पहले कॉलेज के दिनों में वो लोगों के घर जाकर हेल्थ केयर असिस्टेंट की सर्विस मुहैया कराता था, लेकिन लगता है कि उससे आने वाली इनकम से वो खुश नहीं था, इसलिए उसने उस काम छोडक़र ऑनलाइन भीख मांगना शुरू कर दिया।

दरअसल, जोवन के ट्विटर पर 1 लाख 10 हजार फॉलोअर्स हैं, जिसने वो पैसे मांगता है। उसकी मानें तो वो ट्विटर पर अपने फॉलोअर्स को सर्विस मुहैया कराता है और बदले में फॉलोअर्स खुश होकर उसे पैसे देते हैं। 

हर महीने ऑनलाइन भीख मांगकर जोवन 5 लाख रुपए कमा लेता है, जिससे वो अपने घर का किराया भरता है और अपने महंगे शौक को पूरा करता है। 

आपको जानकर हैरानी होगी कि अब वो फोब्र्स की लिस्ट में सबसे मशहूर बिजनेसमैन के तौर पर अपना नाम दर्ज कराने का ख्वाब देख रहा है। 

उसका कहना है कि ट्विटर पर उसके ट्वीट और लाइव स्ट्रीमिंग बहुत एंटरटेनिंग होते हैं, जिसे देखकर फॉलोअर्स बेहद खुश होते हैं और उसे पैसे देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *