अजित पवार के समर्थन से दोबारा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बने देवेंद्र फडणवीस

मुंबई
महाराष्ट्र की राजनीति में तेजी से बदले घटनाक्रम के बाद देवेंद्र फडणवीस फिर से मुख्यमंत्री बन गए हैं। देवेंद्र फडणवीस सीएम बनने के बाद मुंबई स्थित बीजेपी ऑफिस पहुंचे। इस दौरान बीजेपी कार्यकर्ताओं ने देवेंद्र फडणवीस का जोरदार स्वागत किया। इस मौके पर फडणीस ने कहा- 'मोदी है तो मुमकिन है', साथ ही उन्होंने महाराष्ट्र को स्थिर सरकार देने का भी वादा किया। बता दें कि शनिवार सुबह उन्हें राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने सीएम पद की शपथ दिलाई।
एनसीपी के अजित पवार के समर्थन से सरकार बनाने के बाद देवेंद्र फडणवीस शाम को लगभग 4:15 बजे मुंबई बीजेपी के ऑफिस पहुंचे। इस दौरान उनके साथ महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल समेत कई बड़े नेता भी मौजूद थे। महाराष्ट्र में एक स्थिर सरकार का वादा करते हुए देवेंद्र फडणवीस ने कहा- मोदी है तो मुमकिन है। आपको यह भी बता दें कि एनसीपी के अजित पवार को उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई है।

शनिवार की सुबह महाराष्ट्र की राजनीतिक में एक बड़ा भूचाल लेकर आई। एकदम सुबह-सुबह देवेंद्र फडणवीस ने राजभवन में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके लिए यह रास्ता तैयार करने वाले एनसीपी के अजित पवार बने। अजित पवार के मुताबिक, उनके पास एनसीपी के विधायकों का समर्थन पत्र है, जोकि उन्होंने राज्यपाल को सौंपा है। हालांकि, शरद पवार ने कहा कि अजित पवार का यह फैसला उनका निजी है और उनके खिलाफ एनसीपी कार्रवाई करेगी।

बहुमत का आंकड़ा- 145
महाराष्ट्र विधानसभा में 288 सीटें हैं। सरकार बनाने के लिए बहुमत का जरूरी आंकड़ा 145 का है। विधानसभा चुनाव के नतीजों में भारतीय जनता पार्टी को 105, शिवसेना को 56, एनसीपी को 54 और कांग्रेस को 44 सीटें मिली हैं। बीजेपी और शिवसेना चुनाव से पहले साथ थीं और ऐसे में दोनों के पास बहुमत का आंकड़ा था। हालांकि, गठबंधन टूट गया और बीजेपी को सरकार बनाने के लिए 40 सीटों की जरूरत हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *