राज्यसभा चुनाव: अहमद पटेल को SC से झटका

नई दिल्ली 
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है। SC ने पटेल से राज्यसभा चुनाव को लेकर बीजेपी उम्मीदवार द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई का सामना करने को कहा है। गुरुवार को कोर्ट ने पटेल की याचिका खारिज कर दी और कहा कि 2017 में राज्यसभा के लिए उनके निर्वाचन को चुनौती देनेवाली बीजेपी उम्मीदवार बलवंतसिंह राजपूत की याचिका के संबंध में उन्हें गुजरात हाई कोर्ट में ट्रायल का सामना करना होगा।  

सर्वोच्च अदालत ने 26 अक्टूबर 2018 को गुजरात हाई कोर्ट के आदेश में दखल से साफ इनकार कर दिया। दरअसल, हाई कोर्ट ने कहा था कि राजपूत के आरोपों पर सुनवाई जरूरी है। 

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई और जस्टिस संजय किशन कौल की पीठ ने अहमद पटेल की याचिका खारिज करते हुए कहा, ‘सुनवाई होने दीजिए।’ पटेल ने हाई कोर्ट के उस आदेश को चुनौती दी थी, जिसमें राजपूत की चुनावी याचिका पर विचार पर सवाल उठानेवाली उनकी याचिका को खारिज कर दिया गया था। 

अपनी चुनावी याचिका में राजपूत ने चुनाव आयोग के उस फैसले को चुनौती दी थी, जिसमें दो विद्रोही विधायकों के वोटों को अवैध करार दिया गया था। बीजेपी नेता ने दलील दी थी कि क्या उनके वोटों को गिना गया था, उन्होंने पटेल को हरा दिया होता। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में सभी पक्षों से अतिरिक्त दस्तावेज दाखिल करने को कहा है। 

कोर्ट ने गुरुवार को कहा, 'चूंकि सभी पार्टियां मौजूद हैं इसलिए औपचारिक तौर पर नोटिस जारी करने की जरूरत नहीं है। अगली सुनवाई फरवरी में होगी। इस बीच हाई कोर्ट चुनावी याचिका पर सुनवाई को आगे बढ़ा सकता है।' 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *