मिशन वर्ल्ड कप: टीम इंडिया का नंबर 4 को लेकर असमंजस, मैथ्यू हेडन ने दी सलाह

नई दिल्ली
भारतीय क्रिकेट टीम अपने बैटिंग क्रम में नंबर 4 को लेकर असमंजस में बनी हुई है, जिसे मई में होने वाले वर्ल्ड कप से पहले सुलझाना जरूरी हो गया है। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने बुधवार को कहा था कि वर्ल्ड कप को लेकर अंतिम-11 लगभग तय है बस एक स्थान को लेकर माथापच्ची होनी है। उन्होंने हालांकि यह नहीं बताया था कि वह किस स्थान की बात कर रहे हैं, लेकिन यह बात किसी से छुपी नहीं है कि यह मामला नंबर-4 का है।

टीम के कोच रवि शास्त्री ने भी इस बात के संकेत दिए थे कि कोहली खुद चौथे नंबर पर खेल सकते हैं। इस स्थान के लिए अंबाती रायुडू अभी तक सबसे सफल साबित हुए हैं। रायडू ने चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 14 पारियां खेलीं हैं और 1 शतक तथा 2 अर्धशतक जमाए हैं। रायुडू को भारतीय टीम ने हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए आखिरी 2 वनडे मैचों में नहीं खिलाया था। मोहाली में खेले गए चौथे वनडे में कोहली नंबर 4 पर आए थे तो वहीं दिल्ली में खेले गए आखिरी वनडे में पंत को मौका मिला था।

टीम प्रबंधन द्वारा किए गए यह दोनों प्रयोग विफल रहे थे। वर्ल्ड कप से पहले खेले गए आखिरी मैच में भी इस समस्य का समाधान नहीं निकल सका कि चौथे नंबर पर भारत रायुडू, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर और कोहली में से किसे देखता है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने कहा कि उनके हिसाब से रायुडू इस नंबर के लिए सही शख्स हैं और वह इस बात से हैरान हैं कि भारत रायुडू के होते हुए अन्य विकल्पों पर सोच रहा है।

हेडन ने कहा, 'मेरे लिए रायुडू उपयुक्त हैं। मैं विश्वास नहीं कर सकता कि भारत इस पर सवाल कर रही है। वह लंबे समय से अच्छी फॉर्म में हैं। मैं नहीं जानता कि वह सवाल क्यों कर रहे हैं, शायद इसलिए क्योंकि वर्ल्ड कप से पहले आपको कुछ बात करनी है। मुझे नहीं लगता कि राहुल उस जगह पर खेल पाएंगे। उनका समय आएगा और अगर कुछ होता है तो वह स्टैंड बाइ ओपनर के तौर पर खेल सकते हैं।'

कॉमेंटेटर और विशेषज्ञ हर्षा भोगले ने भी इस बात को मानने से इनकार कर दिया है कि कोहली अपने बल्लेबाजी क्रम में बदलाव करेंगे। उनका मानना है कि वर्ल्ड कप से पहले इस जगह का भरा न जाना भारतीय टीम के लिए चिंता का विषय है। उन्होंने कहा, 'यह थोड़ा चौंकाने वाली बात है कि हम वर्ल्ड कप से पहले अपना अंतिम मैच खेल रहे हैं और इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं हैं कि कौन नंबर 4 पर बल्लेबाजी करेगा।

हाल ही में खराब फॉर्म से पहले लंबे समय तक लगा था कि रायुडू ने यह स्थान पक्का कर लिया है। हां, राहुल एक विकल्प हैं लेकिन उन्होंने अभी तक ज्यादा कुछ हासिल नहीं किया है। और इस पर रायुडू कह सकते हैं कि मैंने क्या गलत किया।' कोहली ने बुधवार को खेले गए मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि टीम प्रबंधन अंतिम 11 को लेकर आश्वस्त है और सिर्फ एक स्थान को लेकर ही थोड़ी बहुत चिंता है।

कोहली ने कहा, 'एक टीम के तौर पर संयोजन के तौर पर, हम पूरी तरह से तैयार हैं। ज्यादा से ज्यादा एक बदलाव हो सकता है। हमारी टीम संतुलित है। हार्दिक पंड्या टीम में वापसी करेंगे। उनके आने से बल्लेबाजी को गहराई मिलेगी और गेंदबाजी विकल्प भी मिलेगा। अंतिम 11 क्या होगी वह हमारे दिमाग में साफ है।'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *