पुण्यतिथि विशेषः निदा फ़ाज़ली, दुनिया जिसे कहते हैं जादू का खिलौना है

 
नई दिल्ली 

मुक़्तदा हसन निदा फ़ाज़ली उर्दू और हिंदी के ऐसे फनकार थे, जिनकी शायरी वक्त के कागज पर कुछ इस तरह वाबस्ता है कि सदियां भी इसे धुंधला न कर पाएंगी. 12 अक्टूबर, 1938 को वह दिल्ली में पैदा हुए. पिता शायर थे, लिहाजा बड़े भाई के नाम के क़ाफ़िये से मिला कर उनका नाम रखा गया मुक़्तदा हसन. उनका बचपन और किशोरवय मध्यप्रदेश के ग्वालियर में बीता. पढ़ाई भी वहीं हुई.

मुक़्तदा हसन बचपन से ही कुछकुछ लिखने लगे थे. निदा फ़ाज़ली उनका लेखकीय नाम है. निदा का अर्थ है स्वर यानी आवाज़ और फ़ाज़ली कश्मीर के उस इलाके फ़ाज़िला से आया है, जहां से उनके पूर्वज दिल्ली आए थे. फिर भी निदा फ़ाज़ली के उर्दू-हिंदी अदब में पूरी तरह से आने का सबब एक हादसा बना.

कहते हैं जब वह कॉलेज में थे तब अपने सामने की सीट पर बैठने वाली एक लड़की से उन्होंने एकतरफा, अनजाना, अबोला रिश्ता गढ़ लिया था. वह आजकल का दौर नहीं था, जहां इजहारे मुहब्बत भी बिना किसी शर्मोहया के हो जाता है. तब किशोरवय पर तमाम बंदिशें नुमाया थीं. भावनाओं का उफान सामाजिक बंधनों की दहलीज़ को इतनी आसानी से न लांघ पाता.

ऐसी ही मनोदशा में मुक़्तदा हसन के मन के आंगन का अंकुर पुष्प बन खिलता कि अचानक कॉलेज के नोटिस बोर्ड पर जैसे बम का सा धमाका हुआ. अंग्रेजी में नोटिस बोर्ड पर जो लिखा था, उसका हिंदी तर्जुमा कुछ यों था, 'कुमारी टंडन का एक्सीडेंट हो गया है, और अब उनका देहांत हो गया. इस खबर से निदा अंदर तक हिल गए, दु:खी हुए. पर अपने इस दुख के इजहार के लिए उनके पास सही शब्द सलीका न था. उन्होंने महसूसा कि वह जो कुछ भी लिख रहे, वह इस दुख को व्यक्त करने में नाकाम है.

काफी जद्दोजेहद के बाद एक बात उन्हें समझ आई कि दोष शब्दों में नहीं लिखने के तरीके में है. वह जो लिख रहे उसमें ऐसा कुछ भी नहीं, जिससे उनके अंदर के दुख की गिरहें खुल जाएं. कहते हैं एक दिन सुबह जब वह एक मंदिर के पास से गुजर रहे थे तो किसी को सूरदास का यह मशहूर भजन 'मधुबन तुम कत रहत हरे? बिरह बियोग स्याम सुंदर के ठाढ़े क्यौं न जरे?' गाते हुए सुना.

बस फिर क्या था? मुक़्तदा को लगा कि उनके अंदर के दुख की गिरहें खुल रही हैं. इसके बाद तो उन पर कबीरदास, तुलसीदास, सूरदास, बाबा फ़रीद आदि भक्तिकालीन कवियों को पढ़ने का जुनून सा सवार हो गया. उन्होंने तमाम सूफी संतों, सगुण, निर्गुण ब्रह्म के उपासकों की दोहावलियां, भजन, कीर्तन, लोकरचनाएं बांच डालीं.

वह इन्हें जितना अधिक पढ़ते जाते, इस नतीजे पर पहुंचते जाते कि इन कवियों की सीधी-सादी, बिना लाग लपेट की, दो-टूक भाषा में लिखी रचनाएं अधिक प्रभावकारी हैं. सूरदास की 'उधो, मन न भए दस बीस. एक हुतो सो गयौ स्याम संग, को अराधै ते ईस', या फिर मिर्ज़ा ग़ालिब की 'दिल-ए-नादां तुझे हुआ क्या है? आखिर इस दर्द की दवा क्या है?' बस फिर क्या था, स्वाध्याय की यह यात्रा मुक़्तदा हसन को निदा फ़ाज़ली जैसे महान शायर के रूप में बदलने में सफल रही. बानगी देखें-

ख़ुदा ख़ामोश है!

तुम आओ तो तख़्लीक़ हो दुनिया

मैं इतने सारे कामों को अकेला कर नहीं सकता

सरल भाषा सदैव के लिए निदा फ़ाज़ली की अपनी शैली बन गई. हिंदू-मुस्लिम क़ौमी दंगों से तंग आ कर उनके माता-पिता जब पाकिस्तान जा कर बस गए, तब भी निदा यहीं भारत में रहे. कमाई की तलाश में वह कई शहरों में भटके. पर काम कहां मिलता. लेखन चलता रहा, पर किस्मत ने निदा के लिए कुछ और ही लिख रखा था. वह

तू इस तरह से मिरी ज़िंदगी में शामिल है

जहाँ भी जाऊँ ये लगता है तेरी महफ़िल है….

जैसी नज़्मों तक ऐसे ही नहीं पहुंचे थे. भोपाल, इलाहाबाद, दिल्ली नहीं मुंबई हिंदी और उर्दू साहित्य का गढ़ थी. साल 1964 में निदा काम की तलाश में मुंबई पहुंच गए. धर्मयुग, ब्लिट्ज़, सारिका जैसी पत्र-पत्रिकाओं में उन्होंने लेख लिखने शुरू किए. जल्द ही छपने भी लगे. उनकी सरल और प्रभावशाली लेखन शैली ने जल्द ही उन्हें सम्मान और शोहरत दिला दी. उसके बाद तो इतिहास है. यह निदा ही लिख सकते थेः

देवता है कोई हम में

न फ़रिश्ता कोई

छू के मत देखना

हर रंग उतर जाता है

मिलने-जुलने का सलीक़ा है ज़रूरी वर्ना

आदमी चंद मुलाक़ातों में मर जाता है

निदा फ़ाज़ली की चर्चित पुस्तकों में संकलन 'लफ़्ज़ों के फूल', 'मोर नाच', 'आँख और ख़्वाब के दरमियाँ', 'खोया हुआ सा कुछ', 'आँखों भर आकाश' और 'सफ़र में धूप तो होगी'; आत्मकथा 'दीवारों के बीच', 'दीवारों के बाहर'; संस्मरण 'मुलाक़ातें', 'सफ़र में धूप तो होगी', 'तमाशा मेरे आगे' शामिल है.

उन्होंने कुछ बेहद उम्दा शायरों पर लिखी पुस्तकों का संपादन भी किया. जिनमें 'बशीर बद्र: नयी ग़ज़ल का एक नाम', 'जाँनिसार अख़्तर: एक जवान मौत', 'दाग़ देहलवी: ग़ज़ल का एक स्कूल', 'मुहम्मद अलवी: शब्दों का चित्रकार', 'जिगर मुरादाबादी: मुहब्बतों का शायर' काफी चर्चित रहे.

लेखन के लिए वह साहित्य अकादमी पुरस्कार, कौमी एकता पुरस्कार, मध्यप्रदेश सरकार के मीर तकी मीर पुरस्कार, खुसरो पुरस्कार, महाराष्ट्र उर्दू अकादमी पुरस्कार, बिहार उर्दू अकादमी पुरस्कार, उत्तर प्रदेश उर्दू अकादमी पुरस्कार, हिंदी उर्दू संगम पुरस्कार जैसे कई सम्मान से नवाजे जा चुके थे. फिल्मी गीत के लिए भी उन्हें स्क्रीन सहित कई अन्य पुरस्कार मिले थे.

बतौर शायर और गीतकार निदा फ़ाज़ली का सफर कितना शानदार और शायराना था यह उनके गीतों, ग़ज़लों, शायरी को सुनकर ही लगाया जा सकता है. कहते हैं कमाल अमरोही जब फ़िल्म रज़िया सुल्तान बना रहे थे, तो गीत लिखने की जिम्मेदारी जाँनिसार अख़्तर पर थी.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *