न जया-न करुणानिधि, तमिलनाडु की 39 सीटों पर दिलचस्प हुई लड़ाई

नई दिल्ली

तमिलनाडु की सियासत में पहली बार है कि  द्रविड़ आंदोलन के महत्वपूर्ण चेहरे रहे पूर्व मुख्यमंत्री और डीएमके प्रमुख एम करुणानिधि और जे जयललिता के बिना दोनों पार्टियां चुनावी मैदान में उतरी हैं. डेढ़ साल से डीएमके के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में एम के स्टालिन की क्षमता और ताकत की कड़ी परीक्षा हो रही है. लेकिन असल परीक्षा का सामना लोकसभा चुनाव में होना है. वहीं, गुटों में बटी AIADMK मुख्यमंत्री ई पलानीस्वामी और उपमुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम की अगुवाई में चुनावी मैदान में उतरी है. तमिलनाडु की सभी 39 लोकसभा सीटों पर दूसरे चरण यानी 18 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे.

डीएमके  कांग्रेस, वामपंथी दलों सहित कई पार्टियों के साथ गठबंधन कर चुनावी मैदान में है तो AIADMK ने बीजेपी और डीएमडीके के साथ हाथ मिलाकर सियासी संग्राम में है. इसके अलावा अभिनेता से नेता बने कमल हसन की पार्टी अकेले चुनावी मैदान में है. इस तरह से सूबे की 39 लोकसभा सीटों पर चुनावी मुकाबला काफी दिलचस्प बन गया है. तमिलनाडु की राजनीति में डीएमके और AIADMK को बने रहने के लिहाज से लोकसभा चुनाव सबसे महत्वपूर्ण है.

स्टालिन के नेतृत्व में डीएमके एक बार फिर चुनावी किस्मत आजमा रही है. जबकि इससे पहले 2016 का विधानसभा चुनाव लड़ा और पार्टी को लगातार दूसरी बार हार का सामना करना पड़ा. यह पार्टी के लिए किसी बड़े झटके से कम न था जब डीएमके सरकार विरोधी लहर के बावजूद सत्ता में वापसी नहीं कर पाई थी.

अब करुणानिधी के निधन के बाद स्टालिन के लिए ये लोकसभा चुनाव काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. 10 साल से पार्टी सत्ता से दूर है, ऐसे में सत्ता से बाहर रहने के चलते पार्टी कार्यकर्ताओं में जोश की कमी है. इसीलिए स्टालिन 2014 जैसी गलती न करते हुए कांग्रेस सहित कई अन्य दलों के साथ मिलकर चुनाव मैदान में है.

तमिलनाडु की 39 सीटों में से डीएमके करीब 20 सीटों पर लड़ रही है. कांग्रेस तमिलनाडु की 9 सीटें और पुद्दुचेरी की एक सीट पर चुनावी मैदान में है. बाकी सीटें अन्य सहयोगी दल मैदान में है. कांग्रेस और डीएमके का साथ मिलकर चुनाव लड़ना दोनों दलों की अपनी मजबूरी है.

2014 में दोनों अलग-अलग लड़ी थीं दोनों को एक भी सीट नहीं मिली थी. हालांकि डीएमके को 23.6 फीसदी और कांग्रेस को 4.3 फीसदी वोट मिले थे. जबकि 2009 के आंकड़ों को देखें तो तस्वीर कुछ और है क्योंकि तब डीएमके और कांग्रेस साथ लड़ी थीं. तब डीएमके को 18 सीटें, कांग्रेस को 8 सीटें और वीसीके को एक सीट मिली थी. कांग्रेस-डीएमके का वोट प्रतिशत 42.5 फीसदी था.

एआईएडीएमके जयललिता की मौत के बाद पहली बार चुनावी मैदान में है. पार्टी में हुए बिखराव के बाद भले ही मुख्यमंत्री ई पलानीस्वामी और उपमुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम एक होकर लोकसभा चुनाव में उतरे हैं. इतना ही नहीं तमिलनाडु में अपने वर्चस्व को बरकरार रखने के लिए एआईएडीएमके ने बीजेपी और डीएमडीके के साथ मिलकर सियासी संग्राम में उतरी है. तमिलनाडु 39 लोकसभा सीटों में से AIADMK 20 सीटों पर चुनावी मैदान में है. बीजेपी 5, डीएमडीके 7 और पीएमके 7 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

बता दें कि 2014 के लोकसभा चुनाव में तमिलनाडु की 39 सीटों में से एआईएडीएमके को जबरदस्त जीत मिली थी. एआईएडीएमके को कुल 37 सीटों पर जीत दर्ज की थी, पीएमके के खाते में 1 सीट और बीजेपी का पहली बार एक सीट के साथ खाता खुला था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *