दो सीटों पर लड़ने की तैयारी, मोदी की राह पर राहुल गांधी

नई दिल्ली 
अमेठी लोकसभा सीट से तीन बार के सांसद और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस बार किसी और सीट से भी चुनाव लड़ सकते हैं। अमेठी के अलावा दक्षिण भारत की किसी सीट से उनके चुनाव लड़ने की चर्चाएं तेज हो गई हैं। कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता भी मांग कर रहे हैं कि उन्हें एक और सीट से उम्मीदवार बनना चाहिए। दक्षिण भारत से राहुल के चुनाव लड़ने की चर्चाओं से पहले ऐसे भी कयास लगाए जा रहे थे कि महाराष्ट्र की नांदेड़ सीट से या फिर मध्य प्रदेश की किसी सुरक्षित सीट से वह लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस की योजना यह है कि यदि राहुल गांधी एक और सीट से चुनाव लड़ते हैं तो उसके आसपास की सीटों पर भी माहौल बनेगा और कांग्रेस को बढ़त मिल सकेगी। खासतौर पर दक्षिण भारत में यदि राहुल अपनी मौजूदगी दर्ज कराते हैं तो हिंदी पट्टी में कमजोर दिख रही कांग्रेस एक तरह से भरपाई की स्थिति में आ सकती है। 

प्रधानमंत्री मोदी ने लड़ा था दो सीट से चुनाव 
बीते लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी और वड़ोदरा की दो लोकसभा सीटों से चुनाव लड़ा था। ऐसे में कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं ने भी राहुल से मांग की है कि उन्हें अमेठी के अलावा दक्षिण भारत की किसी सीट से भी चुनाव लड़ना चाहिए। इससे पहले उनके महाराष्ट्र के नांदेड़ से चुनाव लड़ने की चर्चाएं चल रही थीं।  महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण की इस सीट पर राहुल के उतरने के कयास को उस वक्त और बल मिला जब पूर्व सीएम ने बयान दिया कि अगर राहुल यहां से लड़ना चाहते हैं तो उनका स्वागत है। उन्होंने कहा था, 'राहुल गांधी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष हैं। वह किसी भी लोकसभा सीट से सफलतापूर्वक लड़ सकते हैं।' 

साल 2004 से अमेठी के सांसद हैं राहुल 
बता दें कि राहुल गांधी ने मार्च 2004 में राजनीति में एंट्री का ऐलान किया था। वह लगातार तीन बार से उत्तर प्रदेश के अमेठी लोकसभा क्षेत्र से सांसद हैं। वह पहली बार इस सीट से मई 2004 में निर्वाचित हुए थे। इसके बाद 2009 का चुनाव भी उन्होंने अमेठी से ही जीता था।  साल 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी लहर के दौरान बीजेपी ने अमेठी से स्मृति इरानी को उतारकर मुकाबले को दिलचस्प बना दिया था। माना जा रहा है कि इस बार भी स्मृति अमेठी से ही चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं और लगातार वहां का दौरा कर रही हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *