चेतक हेलिकॉप्टर की जगह आएंगे नए नेवी यूटिलिटी हेलिकॉप्टर

नई दिल्ली 
इंडियन नेवी के करीब 60 साल पुराने चेतक हेलिकॉप्टर की जगह अब नए नेवी यूटिलिटी हेलिकॉप्टर आएंगे। नेवी ने इसके लिए इंडियन स्ट्रैटजिक पार्टनर और विदेशी मैन्युफैक्चरर तलाशने शुरू किए हैं। मंगलवार को रक्षा मंत्रालय ने इसके लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) जारी किया। 

नेवी को 111 नेवी यूटिलिटी हेलिकॉप्टर की जरूरत है जो चेतक हेलिकॉप्टर को रिप्लेस करेंगें। इंडियन नेवी चेतक हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन, लो इंटेंसिटी मेरीटाइम ऑपरेशन, पैसेंजर रोल और कुछ एंटी सबमरीन वॉरफेयर ऑपरेशन में भी करती है। वैसे 2015 में चेतक हेलिकॉप्टर को रिप्लेस करने को लिए आरएफआई (रिक्वेस्ट फॉर इंफर्मेशन) जारी की गई थी लेकिन फिर इसे विड्रॉ कर लिया गया। 2017 में फिर नई आरएफआई जारी की गई जिसमें कहा गया कि नए हेलिकॉप्टर स्ट्रौटजिक पार्टनरशिप के जरिए लिए जाएंगे। यानी विदेशी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी को हेलिकॉप्टर भारत में ही बनाने होंगे। साथ ही क्वॉलिटेटिव रिक्वायरमेट (क्यूआर) में भी बदलाव किया गया और कहा गया कि टू इंजन हेलिकॉप्टर की जरूरत है, जो ज्यादा सेफ होते हैं। 

चेतक हेलिकॉप्टर नेवी के पास मौजूद सबसे पुराना हेलिकॉप्टर है जिसकी टेक्नोलॉजी 1960 की है। नेवी ने जो एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) जारी किया है उसमें कहा गया है कि ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफेक्चरर (ओईएम) को मैन्युफैक्चरिंग लाइन भारत में बनानी होगी और 111 में से कम से कम 95 हेलिकॉप्टर भारत में बनाने होंगें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *