गर्मी में सेहत के लिए रामबाण है सत्तू, होते हैं ये बडे़ फायदे

गर्मी के मौसम आते ही हम खुद को गर्म वातावरण से बचाने के लिए तमाम उपाय करते हैं। जैसे, हम ठंडी जगह पर जाते हैं या फिर ऐसे आहारों को लेते हैं, जो हमारे शरीर को गर्मी से राहत देते हैं। जैसै कि आप जानते हैं इस मौसम में अधिकतर लोग खुद को कूल रखने के लिए कोल्ड ड्रिंक्स का इस्तेमाल करते हैं। बाजार में उपलब्ध कोल्ड ड्रिंक्स के बजाय चने का सत्तू अधिक फायदेमंद होता है। चने के सत्तू में फाइबर्स और कार्बोहाइड्रेट्स की पर्याप्त मात्रा होती है। सत्तू हमारी सेहत के लिए रामबाण होता है। सत्तू हमें कई तरह की बीमारियों से बचाता है। जानिए चने के सत्तू से होने वाले फायदे…

सत्तू सेवन करने के फायदेः

1- लू से बचाव
गर्मी के दिनों में लू लगने का सबसे बड़ा खतरा रहता है। सत्तू का सेवन करना लू से बचाता है। सत्तू से शरीर में ठंडक पहुंचती है, इसलिए यह लू की चपेट में आने से हमें बचाता है और स्वस्थ रखता है।

2- पेट को ठंडा रखता
गर्मियों में सत्तू के सेवन करने से लू से बचा जा सकता है। इसमें पेट को ठंडा रखने के साथ ही कई तरह की पेट की बीमारियों को भी दूर करने वाले गुण होते हैं। सत्तू का खाली पेट सेवन करने से शरीर का तापमान कंट्रोल रहता है।

3- एनर्जी का स्रोत
चने के सत्तू का सेवन करने से हमारे शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देता है। सत्तू में पाए जाने वाले मिनरल्स शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा चने के सत्तू में पाई जाने वाली प्रोटीन लिवर के लिए फायदेमंद होती है।

4- मोटापा कम करता
चने के सत्तू से आसानी से मोटापा कम किया जा सकता है। हम कई बार भूखे रहकर मोटापा कम करने की कोशिश करते हैं। इससे मोटापा तो कम हो जाता है लेकिन इसका सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इसके साथ ही अधिक भूख लगने पर सत्तू खाने या फिर इसका शर्बत पीने के बाद लंबे समय तक आपको भूख का एहसास नहीं होगा।

5- डायबीटीज में फायदा
चने के सत्तू शरीर में एक्स्ट्रा ग्लूकोज की मात्रा को भी कम करता है। जिसके चलते डायबिटीज के मरीजों के लिए सत्तू बहुत उपयोगी है। इसके अलावा चने के सत्तू का सेवन करने से ब्लड शुगर की मात्रा को कंट्रोल रहती है।

6- एनीमिया से निजात
हमारे शरीर में आयरन की कमी होने से एनीमिया की समस्या हो जाती है। सत्तू का शर्बत रोज पाने से इस समस्या से निजात पाई जा सकती है। महिलाओं में एनीमिया की समस्या सबसे ज्यादा होती है, इसलिए महिलाओं को सत्तू का सेवन करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *