खतरनाक रंगों और केमिकल से अपने बालों को ऐसे बचाएं

होली खेलने का असली मज़ा तब आता है जब बेफ्रिक होकर खेला जाए, लेकिन जब बात बालों और स्किन की आती है, तो जैसे दिमाग में एक नई टेंशन ही जन्म ले लेती है। बालों को रंग के दुष्प्रभावों से बचाने के लिए हम लाख जतन करते हैं, लेकिन फिर भी बालों में रंग लग ही जाता है। अब बालों में रंग जाने से तो रोका नहीं जा सकता, तो फिर क्यों न उनकी सुरक्षा का पूरा इंतज़ाम कर लिया जाए? यहां हम आपको कुछ आसान से टिप्स बता रहे हैं, जिनसे आप अपने बालों को काफी हद तक होली के रंगों से बचा सकते हैं:

होली खेलने से पहले
1- होली खेलने से पहले अपने बालों में अच्छी तरह से तेल की मसाज कर लें। मसाज के लिए सरसों या नारियल का तेल इस्तेमाल करेंगे तो ज़्यादा बेहतर होगा क्योंकि बालों द्वारा नारियल या सरसों के तेल को सोख लिए जाने के बाद भी यह बालों की ऊपरी परत पर रहता है। इस तरह से यह होली के रंग को बालों के अंदर जाने से रोक देता है।

2- तेल लगाने के अलावा बालों को आप किसी स्कार्फ या बंदाना के ज़रिए कवर कर लें। इससे आपके बालों में रंग जा ही नहीं पाएगा। बस फिर आप बेफिक्र होकर होली खेल सकते हैं।

3- आप बालों पर रूट मास्क भी लगा सकते हैं। यह मास्क स्कैल्प को ड्राई होने से रोकतता है और रंगों में मौजूद केमिकल्स से भी बचाव करता है।

4- बाजार में कई ऐसे मसाज ऑइल हैं, जिनमें केमिकल्स भी मौजूद होते हैं। इसलिए असेंशियल ऑइल्स का इस्तेमाल करें।

5- दोमुंहे बाल या स्प्लिट एंड्स हैं तो होली से एक-दो दिन पहले ही ट्रिम करवा लें। स्प्लिट एंड्स बालों को ड्राई कर देते हैं।

होली खेलने के बाद बालों की देखभाल
1- अगर बालों में रंग चला गया है तो सबसे पहले किसी कपड़े से बालों को झाड़ लें ताकि अतिरिक्त रंग झड़ जाए। अब बालों को पहले गीला करें और हर्बल शैंपू लगाएं। धीरे-धीरे से मसाज करें। कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें। फिर से मसाज करें और अच्छी तरह से बालों को धो लें।

2- मार्केट में मौजूद शैंपू के अलावा आप चाहे तो घर पर बने शैंपू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बाल धोने के बाद एक मग पानी में दो-तीन नींबू का रस निकालें और बालों में अच्छी तरह से लगाएं। थोड़ी देर मसाज करने के बाद साफ पानी से धो दें।
3- होली के रंग बालों में जाने से उनका झड़ने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए रोजाना तेल से जड़ों की मालिश करें। हफ्ते में एक दिन सिर में मेहंदी लगाएं।

4- इसके अलावा दही, शहद और कॉफी का मिश्रण भी बालों में लगाया जा सकता है। इससे बालों का कलर को रिस्टोर होगा ही, ज़रूरी पोषण भी मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *