काउंटिंग हॉल में सिर्फ इन तीन लोगों के मोबाइल कुछ सेकेंड के लिए होंगे ऑन

पटना 
लोकसभा चुनाव 2019 के लिए पड़े मतों की गिनती गुरुवार को आठ बजे शुरू हो जाएगी. आज स्ट्रांग में सभी नेताओं की किस्मत का पिटारा ईवीएम और वीवीपैट के जरिए निकलने वाला है. मतगणना को लेकर चुनाव आयोग पर कोई सवाल ना उठे, इसके लिए उन्होंने काउंटिंग हॉल के भीतर सिर्फ तीन लोगों को मोबाइल का इस्तेमाल करने की इजाजत होगी. काउंटिंग हॉल के अंदर अन्य सभी लोगों के फोन स्विच आॅफ रहेंगे. 

चुनाव आयोग के प्रमुख सचिव सुमित मुखर्जी ने निर्देश दिया है कि काउंटिंग हॉल के भीतर सिर्फ तीन लोग अपना मोबाइल ऑन कर सकेंगे. ये ​तीन लोग होंगे- आरओ, एआरओ और काउंटिंग सुपरवाइजर. प्रमुख सचिव ने इस बारे में ​लिखित निर्देश जारी किया है और कहा कि इलेक्ट्रॉनिकली शिमलाट्रांसमिटेड बैलट पेपर सिस्टम (ईटीपीबीएस) से वोटों की गिनती के लिए मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा. ईटीपीबीएस का प्रयोग खास तौर पर पोस्टल वोटों की गणना में किया जाएगा. इन तीनों अधिकारियों को ओटीपी देखकर अपना मोबाइल फोन तत्काल स्विच ऑफ कर देना होगा.

इन तीनों अधिकारियों को ईटीपीबीएस पर लॉगिन करने के वक्त ही फोन ऑन करना है और OTP मिलने के तत्काल फोन स्विच ऑफ कर देना होगा. लॉगइन करने के बाद फोन को स्विच ऑफ करके काउंटिंग हॉल के बाहर वहां उपस्थित सबसे वरिष्ठ अधिकारी को फोन जमा कराना होगा. इन तीनो अधिकारियों को फोन काउंटिंग खत्म होने तक स्विच ऑफ रखना होगा. यदि किसी परिस्थिति में लॉग इन बंद हो जाए तब कुछ देर के लिए मोबाइल को आॅन करने की इजाजत मिल सकेगी.

इस व्यवस्था को दुरुस्त बनाने के लिए तीनों अधिकारियों को एक घोषणा पत्र भरना होगा. इन घोषणा पत्र पर मोबाइल फोन के इस्तेमाल के क्या करना और क्या नहीं करना है, स्पष्ट रूप से ​छपे होंगे. इन तीनों अधिकारियों के मोबाइल नंबरों की जानकारी चीफ इलेक्शन आॅफिसर को देनी होगी. सभी संबंधित सीईओ को यह निर्देश दिया गया है कि वे जानकारी दें कि उनकी लोकसभा सीट में सभी सेंटरों में कितने मोबाइल फोन इस्तेमाल होंगे और इनके नंबर क्या, क्या हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *