अजय राय और शालिनी की एंट्री से पीएम मोदी की राह कितनी आसान?

वाराणसी
यूपी की हाई प्रोफाइल सीट वाराणसी का रण सज चुका है। पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के चुनाव लड़ने की अटकलें खत्म हो गई हैं। कांग्रेस ने यहां से अजय राय को फिर से मैदान में उतारा है। वहीं, महागठबंधन की तरफ से शालिनी यादव मोदी के खिलाफ मुकाबले को त्रिकोणीय बनाएंगी। राय 2014 में भी मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ चुके थे और तीसरे नंबर पर रहे थे।

अजय राय को मिलेगा मुस्लिमों का साथ!
जाति से भूमिहार अजय राय की मुस्लिम वोटरों पर काफी पकड़ है और माना जा रहा है कि वह पीएम मोदी को टक्‍कर दे सकते हैं। पिछले चुनाव में बाहुबली नेता मुख्‍तार अंसारी का अजय राय को समर्थन था। इस बार उन्‍हें यह समर्थन मिलेगा या नहीं, यह देखना दिलचस्‍प होगा। मुख्‍तार का वाराणसी सीट पर खासकर मुस्लिमों में अच्‍छा खासा प्रभाव है। वर्ष 2014 के आंकड़े के मुताबिक अजय राय पर 16 आपराधिक मामले दर्ज हैं। इसमें हत्‍या का प्रयास, हिंसा भड़काने, गैंगस्‍टर आदि शामिल हैं। पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी उत्तर प्रदेश खासकर पूरे पूर्वांचल का सबसे वीआईपी संसदीय क्षेत्र माना जाता है। पूर्वांचल की करीब 21 सीटों पर अपने प्रभाव और बिहार के चुनाव प्रचार का बेसकैंप कहे जाने वाले वाराणसी संसदीय क्षेत्र को अब देश के सबसे वीआईपी इलाके का स्थान दिया गया है।

वाराणसी में करीब 18 लाख वोटर
वर्तमान में करीब 18 लाख वोटर और 34 लाख जनसंख्या वाले इस संसदीय क्षेत्र से पीएम नरेंद्र मोदी लोकसभा के सांसद हैं। इसके अलावा इस सीट के ही अस्थाई निवासी रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा गाजीपुर, अनुप्रिया पटेल मीरजापुर, राजनाथ सिंह लखनऊ और महेंद्र नाथ पाण्डेय चंदौली संसदीय सीटों पर सांसद होकर देश की संसद में मौजूद हैं। मनोज सिन्हा वर्तमान में रेल एवं संचार राज्यमंत्री, अनुप्रिया पटेल स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री, राजनाथ सिंह देश के गृहमंत्री और महेंद्र नाथ पाण्डेय पूर्व में मानव संसाधन मंत्री और अब यूपी बीजेपी के अध्यक्ष हैं।

ऐसे में यह कहा जा सकता है कि वाराणसी वर्तमान में सांसदों की एक पूरी टीम के साथ काम कर रहा है। यूपी में हुए महागठबंधन के लिए वाराणसी की राह कठिन है। बीते दो चुनावों में बीजेपी को यहां बड़े अंतर से विजय मिलती रही है। 2014 में नरेंद्र मोदी को इस सीट से 5 लाख 81 हजार वोट मिले थे। मोदी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी अरविंद केजरीवाल से तीन लाख से अधिक वोट से जीत हासिल की थी। अजय राय तीसरे स्‍थान पर रहे थे। राय को करीब 76 हजार वोट मिले थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *